अगस्त में आकाश की 53 % सीटें भरी

[ad_1]

दीपक पटेल / दीपक पटेल 09 16, 2022






विमानन नियामक डीजीसीए की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, आकाश एयर ने 31 अगस्त तक अपनी उड़ानों में 52.9 फीसदी सीटें भरीं। विमानन कंपनी ने 7 अगस्त को अपनी पहली वाणिज्यिक उड़ान शुरू की थी ।

डीजीसीए के डेटा के मुताबिक, इसकी तुलना में अगस्त में छह प्रमुख भारतीय एयरलाइनों  एयरएशिया इंडिया, एयर इंडिया, गो फर्स्ट, इंडिगो, स्पाइसजेट और विस्तारा की लगभग 73.6 फीसदी से 84.6 फीसदी सीटें भरीं। 

हालांकि, विशेषज्ञों और उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि आकाश एयर के लोड फैक्टर से बहुत अनुमान नहीं लगाया जा सकता है क्योंकि विमानन कंपनी शुरुआती चरण में है। कंपनी ने इस मामले में बिजनेस स्टैंडर्ड के सवालों का जवाब नहीं दिया।

विमानन कंपनी के बेड़े में फिलहाल कुल चार विमान हैं और इसकी सेवा देश भर के पांच शहरों में संचालित की जाती है। यह 7 अक्टूबर को दिल्ली-बेंगलूरु और दिल्ली-अहमदाबाद मार्ग पर उड़ानें शुरू करने के साथ दिल्ली को अपने नेटवर्क से जोड़ेगी। 

डीजीसीए के आंकड़ों से पता चलता है कि आकाश एयर से अगस्त में 24,000 यात्रियों ने यात्रा की, जिससे उसे 0.2 फीसदी बाजार हिस्सेदारी मिली। इंडिगो बाजार में अग्रणी है क्योंकि इससे घरेलू स्तर पर 58.32 लाख यात्रियों ने यात्रा की है और इसकी 57.7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है।

एविएशन एनॉलिस्ट और एविएशन ब्लॉग ‘नेटवर्क थॉट्स’ की संस्थापक अमेया जोशी ने कहा कि विमानन कंपनी के संचालन के पहले कुछ महीनों के दौरान अच्छे या बुरे लोड फैक्टर को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, जैसे-जैसे नेटवर्क का विस्तार होता है, अधिक बिक्री चैनल खुलते हैं और इसके कारण लोड फैक्टर बढ़ने लगता है। विस्तारा के पास पहले महीने में 45 फीसदी लोड फैक्टर था जबकि एयरएशिया इंडिया का 80 फीसदी था। दोनों विमानन कंपनियां अभी तक फायदे में नहीं आ पाई हैं। 

एयरएशिया इंडिया ने 12 जून 2014 को अपनी पहली उड़ान भरी थी। इसके बेड़े में इस समय 28 विमान हैं। विस्तारा ने 9 जनवरी, 2015 को अपनी पहली उड़ान संचालित की थी और इसके बेड़े में मौजूदा समय में 54 विमान हैं।

डीजीसीए के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त माह में एयरएशिया इंडिया से 5.88 लाख और और विस्तारा से 9.81 लाख यात्रियों ने उड़ाने भरीं। आकाश एयर ने कहा है कि उसके मार्च 2023 तक उसके पास 18 विमान हो जाएंगे। मार्च 2027 तक, विमानन कंपनी की योजना 72 विमानों को अपने बेड़े में शामिल करने की है।

डीजीसीए के आंकड़ों में कहा गया है कि इस साल अगस्त में पूरे भारत में 1.01 करोड़ लोगों ने घरेलू उड़ानों से उड़ान भरी, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 51 फीसदी अधिक है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply