आधे से भी कम आने लगेगा बिजली का बिल! बस घर से हटा दें ये 3 डिवाइस


नई दिल्ली। गर्मियों के मौसम में बिजली बिल की टेंशन भी बढ़ने लगती है। क्योंकि बिजली का बिल ज्यादा आने की वजह से आपको कई डिवाइस का इस्तेमाल कम करना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनकी वजह से बिजली का बिल बहुत ज्यादा आने लगता है। इसका मतलब है कि अगर आप इन डिवाइस को घर से हटा लेते हो तो बिजली का बिल भी कम आने लगता है।

AC में बदलाव-

AC में भी आप बदलाव कर सकते हैं। आमतौर पर हम लोग घर में नॉर्मल एसी लगाते हैं। लेकिन आप इसकी जगह Inverter AC लगाते हैं तो आप बहुत आसानी से बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं। इस एसी की खासियत है कि ये कूलिंग भी काफी अच्छी करता है। AC कंपनी दावा करती है कि Inverter AC लगाने के बाद 25% तक बिजली की बचत की जा सकती है। इससे बिजली का बिल 25% तक कम हो सकता है।

गीजर-

गीजर से भी बिजली का बिल बहुत ज्यादा आने लगता है। अगर आपके घर में बिजली वाला गीजर है तो आप गैस वाला गीजर लगवा सकते हैं। इससे भी बिजली का बिल बहुत कम हो जाता है। क्योंकि इससे आपके घर का बिजली का बिल काफी कम हो सकता है। गैस वाला गीजर पानी गर्म भी बहुत आसानी से कर देता है। साथ ही इसकी खासियत होती है कि इससे बिजली की खपत भी नहीं होती है।

LED Bulb-

अगर आपके घर में नॉर्मल बल्ब लगा हुआ है तो आप LED Bulb का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। LED Bulb बिजली की खपत बहुत कम करता है। साथ ही LED Bulb रौशनी भी बहुत ज्यादा करता है। साथ ही इसकी खासियत है कि आमतौर पर कंपनियां ऐसे बल्ब की एक साल की वारंटी भी देती है। ऐसे में आपको इस पर ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती है।



Source link

Leave a Reply