जून 2022 का निचला स्तर छू सकते हैं वै​श्विक बाजार

[ad_1]

गोल्डमैन सैक्स जैसे वै​श्विक ब्रोकरों का मानना है कि वै​श्विक शेयर बाजारों में गिरावट का दौर अभी थमा नहीं है
पुनीत वाधवा / नई दिल्ली September 16, 2022






 जेफरीज के वै​श्विक प्रमुख (इ​क्विटी रणनीति) ने निवेशकों को भेजी अपनी ताजा रिपोर्ट ‘ग्रीड ऐंड फियर’ में सतर्क किया है कि बाजार अपना जून 2022 का निचला स्तर छू सकते हैं। 

वुड का कहना है कि अमेरिकी सीपीआई रिपोर्ट वै​श्विक तौर पर बेहद महत्वपूर्ण मासिक आंकड़ा है। इस सप्ताह के शुरू में (मंगलवार को) जारी आंकड़े से पता चलता है कि मुद्रास्फीति की रफ्तार बदली है। 

वुड ने लिखा है, ‘फेडरल रिजर्व की हरेक सख्ती से मंदी का जो​खिम बढ़ने से हालात ‘गोल्डीलॉक्स’ के विपरीत बने हुए हैं। जेफरीज को वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में मंदी शुरू होने की आशंका है और यह पांच तिमाहियों तक बनी रह सकती है। यही वजह है कि एसऐंडपी-500 जून के 3,637 के निचले स्तरों से 8.5 प्रतिशत ऊपर बना हुआ हैऔर इस पर दबाव आता दिख रहा है।’

कई वै​श्विक बाजारों ने अपने जून 2022 के निचले स्तरों से अच्छी तेजी दर्ज की है। आंकड़ों से पता चलता है कि बीएसई के सेंसेक्स ने अपने प्रतिस्प​र्धियों के मुकाबले शानदार प्रदर्शन किया है और उसमें नैस्डैक (6 प्रतिशत तक), निक्केई 225 और सीएसी 40 (करीब 5-5 प्रतिशत), और एसऐंडपी 500 (4 प्रतिशत) के मुकाबले करीब 13 प्रतिशत की तेजी आई है।

इस बीच, अमेरिका की हेडलाइन सीपीआई मुद्रास्फीति यानी खाद्य एवं ईंधन की कीमतों से जुड़ी महंगाई जुलाई के 8.5 प्रतिशत से सालाना आधार पर घटकर अगस्त में 8.3 प्रतिशत रही, जो 8.1 प्रतिशत सालाना के अनुमान से ऊपर है, जबकि कोर सीपीआई मुद्रास्फीति (खाद्य और ईंधन से अलग) जुलाई के 5.9 प्रतिशत से बढ़कर अगस्त में सालाना आधार पर 6.3 प्रतिशत पर दर्ज की गई। 

वुड ने कहा है, ‘बाजारों को अब फेडरल दर द्वारा मार्च 2023 तक दरें 200 आधार अंक बढ़ाकर 4.25-4.5 प्रतिशत किए जाने की संभावना है, जबकि जेफरीज की अमेरिकी अर्थशास्त्री एनेटा मार्कोव्स्का को इस साल अन्य 200 आधार अंक की कमी आने का अनुमान है, जबकि पहले यह अनुमान 125 आधार अंक जताया गया था।’

ताजा अमेरिकी सीपीआई आंकड़े को गोल्डमैन सैक्स जैसे वै​श्विक ब्रोकरों ने जून 2022 से तेजी के संदर्भ में सतर्क नजरिये से देखा है और उनका मानना है कि वै​श्विक शेयर बाजारों में अभी गिरावट का दौर खत्म नहीं हुआ है। 

मॉर्गन स्टैनली के विश्लेषकों ने भी इसी तरह का नजरिया अपनाया है और उनका मानना है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व इस महीने के अंत में प्रमुख दरों में 100 आधार अंक की वृद्धि की घोषणा कर सकता है। 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply