पाकिस्तान के लिए एफ-16 पुजरें को लेकर भारत की चिंता से अमेरिका उदासीन



डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 के कल-पुजरें और सेवाओं की प्रस्तावित बिक्री पर भारत की चिंताओं पर उदासीन चुप्पी साध ली है।बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के फोन कॉल द्वारा जारी एक रीडआउट में भारतीय अधिकारी द्वारा बताई गई चिंता का कोई उल्लेख नहीं किया गया। इसमें सामान्य संबंधों और चर्चा और सहयोग के लिए व्यापक भविष्य की रूपरेखा के बारे में बात की गई थी।

राजनाथ सिंह ने ट्विटर पर एक पोस्ट में उल्लेख किया कि उन्होंने पाकिस्तान के एफ -16 बेड़े के लिए एक पैकेज प्रदान करने के हालिया अमेरिकी फैसले पर भारत की चिंता व्यक्त की थी।बाइडने प्रशासन के हालिया प्रस्ताव से भारत चिंतित है, जिसमें पाकिस्तान के एफ-16एस के बेड़े के लिए 45 करोड़ डॉलर की बिक्री और सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं, जो एक गणना के अनुसार लगभग 75 है। कांग्रेस को पिछले सप्ताह के अंत में प्रस्ताव के बारे में सूचित किया गया था और उसके पास आपत्ति करने के लिए 30 दिन का समय है।

अमेरिका ने कहा है कि बिक्री में नई क्षमताएं शामिल नहीं हैं, यह अमेरिकी मूल के प्लेटफार्मों के लिए जीवन चक्र रखरखाव और स्थिरता पैकेज प्रदान करने की एक दीर्घकालिक नीति का हिस्सा है, और यह मूल सैन्य संतुलन में बदलाव नहीं करेगा।बिक्री पाकिस्तान के आतंकवाद विरोधी उपायों का समर्थन करने के लिए है और अमेरिका को उम्मीद है कि पाकिस्तान सभी आतंकवादी समूहों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई करेगा।

लेकिन पाकिस्तान अपने एफ-16 विमानों का इस्तेमाल सिर्फ आतंकवाद निरोधी अभियानों के लिए नहीं करता है। इसने भारत के खिलाफ उनका इस्तेमाल किया जैसे कि फरवरी 2019 में भारतीय वायु सेना के विमानों के साथ हवाई लड़ाई में इसका इस्तेमाल किया गया था।

राजनाथ सिंह ने अंतत: ऑस्टिन के साथ कॉल में एफ-16 बिक्री और सेवाओं के सौदे के साथ नई दिल्ली की बेचैनी को बताया। 2016 में, भारत ने पाकिस्तान को 8 एफ-16 विमान बेचने के ओबामा प्रशासन के प्रस्ताव का और अधिक जोरदार और तुरंत विरोध किया था, जिसे अंतत: अमेरिकी कांग्रेस ने खारिज कर दिया था।

ऑस्टिन ने भारत के पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत के चालू होने पर राजनाथ सिंह को भी बधाई दी।दोनों पक्षों ने एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने साझा ²ष्टिकोण के लिए अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी की केंद्रीयता की पुष्टि की।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

Leave a Reply