प्रधानमंत्री मोदी एससीओ बैठक के लिए समरकंद पहुंचे, उज्बेकिस्तान के समकक्ष ने किया स्वागत

[ad_1]

डिजिटल डेस्क, समरकंद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एससीओ राष्ट्राध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए समरकंद पहुंचे। मेजबान देश उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर भाग लेने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का हवाईअड्डे पर उनके उज्बेक समकक्ष अब्दुल्ला अरिपोव, कई मंत्रियों, समरकंद क्षेत्र के राज्यपाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

प्रधानमंत्री शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक में भाग लेंगे और शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले उज्बेक राष्ट्रपति और कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। क्षेत्रीय बहुपक्षीय संगठन 2001 में रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के सदस्यों के साथ स्थापित किया गया था, जबकि भारत और पाकिस्तान 2017 में पूर्ण सदस्य बन गए थे।

एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद संगठन का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है और एक वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए मिलता है, जिसकी मेजबानी एससीओ के एक सदस्य राज्य द्वारा की जाती है। साल 2017 में भारत के पूर्ण सदस्य बनने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी हर साल एससीओ शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। साल 2020 और 2021 में पिछले दो शिखर सम्मेलनों के दौरान उन्होंने वर्चुअल तौर पर भाग लिया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply