भारत करे SCO की मेजबानी, चीन देगा साथ… शिखर सम्मेलन में जिनपिंग ने यह बोलकर बढ़ाया मोदी की तरफ बढ़ाया दोस्ती का हाथ?

[ad_1]

समरकंद : उजबेकिस्तान में चल रहे 22वें शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत को अगले साल एससीओ की मेजबानी करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम अगले साल भारत की अध्यक्षता का समर्थन करेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जिनपिंग की यह जून 2020 में गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद सीमा पर जारी तनाव के बाद से पहली मुलाकात है। शुक्रवार को एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक उजबेक शहर समरकंद पहुंचे। पीएम मोदी और जिनपिंग के अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समेत अन्य सदस्य देशों के प्रमुख इसमें शिरकत कर रहे हैं।

समरकंद में पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात भी होनी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी और जिनपिंग भी बैठक कर सकते हैं। अगले साल भारत एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा जिस पर चीन ने भारत को बधाई दी है और जिनपिंग ने भारत की अध्यक्षता का समर्थन करने की भी बात कही है। इस शिखर सम्मेलन के बाद कई देशों के बीच रिश्तों के समीकरण बदल सकते हैं जिनमें सबसे प्रमुख भारत और चीन हैं। चीन के रणनीतिक जानकारी और राजनीतिक नेतृत्व पीएम मोदी को राजनीतिक रूप से बुद्धिमान व्यक्ति के तौर पर देखते हैं। उनका मानना है कि पीएम मोदी प्रमुख शक्तियों के साथ संबंधों को संतुलित करके भारत के राष्ट्रीय हितों को आगे बढ़ाते रहते हैं।

समरकंद में अमेरिका के दुश्‍मनों से मिल रहे पीएम मोदी, क्‍या टूट जाएगी बाइडन संग दोस्‍ती? समझें समीकरण
एक मंच पर बाइडन के दोनों दुश्मन
जिनपिंग और पुतिन की मुलाकात भी शिखर सम्मेलन का एक बड़ा घटनाक्रम है। यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से दोनों के बीच यह पहली फेस-टू-फेस मुलाकात है। चीन उन देशों में शामिल है जो पश्चिमी प्रतिबंधों के बीच रूस का समर्थन कर रहा है। बदले में पुतिन ने भी रूस की ‘एक चीन नीति’ का समर्थन किया है। हाल ही में दोनों देशों की सेनाओं ने वोस्तोक 2022 सैन्य अभ्यास में हिस्सा लिया था। पुतिन और जिनपिंग की मुलाकात ऐसे समय पर हो रही है जब दोनों ही नेताओं का अमेरिका के साथ तनाव चरम पर है।

जिनपिंग और शहबाज शरीफ की मुलाकात
जिनपिंग ने एससीओ समिट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की। शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, जिनपिंग ने कहा कि चीन और पाकिस्तान पहाड़ों और नदियों से लेकर घनिष्ठ पड़ोसी हैं। दोनों के भविष्य भी जुड़े हुए है। चीन को पाकिस्तान का दोस्त बताते हुए शरीफ ने कहा कि उनका देश ‘वन-चाइना पॉलिसी’ का दृढ़ता से समर्थन करता है और ताइवान, शिंजियांग और हांगकांग से संबंधित मुद्दों पर बीजिंग की स्थिति का भी समर्थन करता है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply