सरकार ने क्रूड ऑयल, ATF, diesel के निर्यात पर घटाया विंडफॉल टैक्स

[ad_1]

यह कदम सितंबर में क्रूड के भारतीय बास्केट में गिरावट आने के बाद उठाया गया
बीएस वेब टीम / नई दिल्ली September 17, 2022






सरकार ने शुक्रवार की देर रात अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के बाद घरेलू कच्चे तेल और विमानन टरबाइन ईंधन ( ATF ) और डीजल के निर्यात पर शुल्क और टैक्स को कम करते हुए विंडफॉल टैक्स यानी अप्रत्याशित लाभ कर घटा दिया है।


केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) की अधिसूचना के अनुसार, सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर टैक्स 13,300 रुपये से घटाकर 10,500 रुपये प्रति टन कर दिया है।


अब डीजल 13.5 रुपये प्रति लीटर के बजाय 8.5 रुपये प्रति लीटर पर निर्यात किया जायेगा । इसी तरह, ATF शिपमेंट की कीमत 9 रुपये प्रति लीटर से घट कर 5 रुपये प्रति लीटर होगी।


नई दरें आज शनिवार 17 सितंबर से प्रभावी होंगी।


यह कदम सितंबर में क्रूड की भारतीय बास्केट में गिरावट के बाद उठाया गया है। यह अब औसतन 92.53 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।  वहीं पिछले महीने (अगस्त ) में क्रूड 97.40 डॉलर प्रति बैरल था। 


1 जुलाई को लागू होने के बाद से यह विंडफॉल टैक्स का पांचवां संशोधन है।


31 अगस्त को की गयी चौथी समीक्षा में, सरकार ने विंडफॉल टैक्स में वृद्धि की, जिसमें डीजल निर्यात पर 7 रुपये से बढ़ाकर 13.5 रुपये प्रति लीटर का टैरिफ लगाया गया। इसी तरह, ATF के शिपमेंट पर भी 2 रुपये से बढ़ाकर 9 रुपये प्रति लीटर टैक्स कर दिया गया था। वहीं घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर टैक्स 13,000 रुपये से बढ़ाकर 13,300 रुपये प्रति टन कर दिया था।


1 जुलाई को केंद्र ने कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन का विशेष अतिरिक्त उत्पाद ( additional excise duty ) शुल्क लगाया था। साथ ही पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर, डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर और ATF पर 6 रुपये प्रति लीटर निर्यात टैक्स लगाया था। बाद में पेट्रोल पर लगाया टैक्स हटा दिया गया।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply