Bhupendra Patel: भूपेंद्र पटेल ने पूरा किया एक साल, गुजरात के ‘बापू’ को छोड़ेंगे पीछे!

[ad_1]

अहमदाबाद: गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के कार्यकाल को मंगलवार को एक साल पूरे हो गए। एक साल पहले 13 सितंबर को पहली बार भूपेंद्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। नेताओं की परंपरागत पोशाक कुर्ता-पैजामा से इतर पैंट-शर्ट पहनने वाले भूपेंद्र पटेल देश-विदेश की सुर्खियों में आ गए थे। इसकी बड़ी वजह थी कि बीजेपी की नो-रिपीट थ्योरी में उन्हें मुख्यमंत्री की अहम कुर्सी मिली थी। चुनाव की दहलीज पर खड़े गुजरात में जब विधानसभा चुनाव सिर पर हैं, लेकिन पिछले एक साल के कार्यकाल में भूपेंद्र पटेल ने एक मुदु और मक्कम मुख्यमंत्री की छवि गढ़ी है। यही वजह है कि गुजरात में बीजेपी की तमाम होर्डिंग्स में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मौजूद हैं।

बीजेपी ने पिछले एक साल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने एक मृदभाषी और अडिग मुख्यमंत्री के तौर पेश किया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल पहले ही कह चुके हैं कि चुनाव के बाद भूपेंद्र पटेल मुख्ममंत्री बनेंगे। अगर ऐसा होता है तो वह पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को फॉलो करते हुए दिखेंगे।

नरेंद्र और भूपेंद्र पटेल से आगे कौन

कुछ दिनों पहले तक बीजेपी का स्लोगन था कि केंद्र में नरेंद्र और राज्य में भूपेंद्र। इसके बाद बीजेपी ने डबल इंजन की सरकार, सपना साकार स्लोगन दिया। अब जब भूपेंद्र पटेल एक साल पूरा कर रहे हैं तो इस नारे को थोड़ा बदला गया है और तमाम विज्ञापनों में विश्वास से विकास यात्रा कहा गया है। 13 सितंबर को गुजरात सरकार की तरफ से अलग-अलग विकास कार्यों के भूमिपूजन और लोकार्पण का प्रोग्राम रखा गया।

Hardik Patel Resigns From Congress: हार्दिक पटेल ने आखिरकार छोड़ी कांग्रेस, इस्तीफे में बड़े नेताओं को कोसा


बापू को छोड़ेंगे पीछे

1960 में महाराष्ट्र से अलग होकर राज्य बने गुजरात में अभी तक 17 मुख्यमंत्री हुए हैं। इनमें सबसे अध‍िक समय तक मुख्यमंत्री रहने का कीर्तिमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम दर्ज है। वह 12 साल, 227 दिन तक मुख्यमंत्री रहे। भूपेंद्र पटेल की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को वह बतौर मुख्यमंत्री बापू से आगे निकल जाएंगे। वह कार्यकाल के मामले में दिलीप परिख और सुरेश मेहता को पीछे छोड़ चुके हैं। तो वहीं गुजरात की राजनीति में बापू के नाम जाने जाने वाले शंकर सिंह वाघेला को भी पीछे छोड़ने के करीब हैं। वाघेला 1 साल चार दिन मुख्यमंत्री रहे थे। कांग्रेस के छबीलदास मेहन को पीछे छोड़कर 12 नंबर पर काबिज हो जाएंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply