Duleep Trophy: कुमार कार्तिकेय की फिरकी से मध्य क्षेत्र ने कसा वेस्ट जोन पर शिकंजा, साउथ जोन की भी दमदार शुरुआत

[ad_1]

कोयंबटूर/तमिलनाडु: बायें हाथ के स्पिनर कुमार कार्तिकेय सिंह के पांच विकेट की बदौलत मध्य क्षेत्र की टीम ने गुरूवार को दलीप ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पश्चिम क्षेत्र के स्टंप तक 252 रन पर नौ विकेट झटक लिए। क्वार्टर फाइनल में उत्तर पूर्वी क्षेत्र के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाने के बाद पश्चिम क्षेत्र का बल्लेबाजी लाइन अप ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सका। टॉस गंवाने के बाद पश्चिम क्षेत्र ने ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का विकेट शून्य पर गंवा दिया। लेकिन पृथ्वी साव ने तेजी से 60 रन (78 गेंद, 10 चौके) बनाये और राहुल त्रिपाठी (नाबाद 64 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 57 रन की भागीदारी निभाई।

त्रिपाठी ने अरमान जाफर (23 रन) के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाई, लेकिन लगातार अंतराल पर विकेट गंवाने से पश्चिम क्षेत्र को परेशानी का सामना करना पड़ा। कप्तान अजिंक्य रहाणे आठ रन पर एलबीडबल्यू आउट हो गए जिन्होंने क्वार्टरफाइनल में दोहरा शतक जमाया था।

ऑल राउंडर शम्स मुलानी (41 रन) और तनीष कोटियान (36 रन) ने अच्छा योगदान किया। लेकिन इतना काफी नहीं था। कार्तिकेय सिंह ने अतीत सेठ, साव, कोटियान, हेत पटेल और जयदेव उनादकट के विकेट झटके। स्टंप उखड़ने तक त्रिपाठी और चिंतन गजा (नाबाद पांच रन) खेल रहे थे।

वहीं टूर्नामेंट के दूसरे मुकाबले में डेब्यू कर रहे ओपनर बल्लेबाज रोहन एस कुनुमल (143 रन) और कप्तान हनुमा विहारी (नाबाद 107 रन) शतकों की मदद से दक्षिण क्षेत्र ने सेमीफाइनल में उत्तर क्षेत्र के खिलाफ स्टंप तक दो विकेट पर 324 रन बनाए। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण की टीम को कुनुमल और मयंक अग्रवाल (49 रन, छह चौके, एक छक्का) ने मजबूत शुरूआत कराई।

केरल के 24 वर्षीय कुनुमल ने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया जिससे दोनों ने 100 रन की भागीदारी पूरी की। अग्रवाल अच्छी लय में दिख रहे थे, जिन्हें स्पिनर निशांत सिद्धू ने बोल्ड किया। इसके बाद विहारी के साथ कुनुमल क्रीज पर सहज दिख रहे थे और अच्छे ड्राइव लगा रहे थे। उन्होंने स्पिनरों की लाइन एंव लेंथ की गलतियों का पूरा फायदा उठाया।

इन दोनों ने 167 रन की भागीदारी निभायी। विहारी ने 108 गेंद में अपना पचासा पूरा किया। कुनुमल ने एक गगनचुंबी छक्के से 172 गेंद अपना शतक पूरा किया, पर उन्हें 77 रन पर जीवनदान भी मिला जब निशांत सिद्धू की गेंद पर उनका कैच छूट गया। पर कुनुमल और विहारी के बीच साझेदारी तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने तोड़ी। सैनी ने कुनुमल को 143 रन पर बोल्ड किया, उनकी पारी में 16 चौके और दो छक्के जड़े थे। स्टंप तक विहारी 107 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि तमिलनाडु के बल्लेबाज बी इंद्रजीत दूसरे छोर पर 20 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे थे।

Rachael Haynes: ऑस्ट्रेलिया के लिए 6 वर्ल्ड कप जीतने वाली दिग्गज खिलाड़ी का संन्यास, फैसले से सभी को चौंकाया
Jasprit Bumrah: मैदान पर लौट आया भारतीय टीम का तूफान, टी20 विश्व कप में उड़ाएगा ‘गर्दा’, वीडियो हुआ वायरल
PAK vs ENG: 17 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर आया इंग्लैंड, चाक चौबंद सुरक्षा के बीच एयरपोर्ट से बाहर निकली टीम

[ad_2]

Source link

Leave a Reply