Electric Aircraft: ड्रोन जैसा दिखता है, पर पास से गुजरेगा तो चौंक जाएंगे आप… देखिए इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट की शानदार तस्वीरें

[ad_1]

​सीधा उड़ेगा और सीधा ही उतरेगा जमीन पर

इस प्लेन की खासियत है कि यह प्लेन सीधे उड़ान भरता है और सीधे ही जमीन पर आ जाता है। मतलब यह प्लेन वर्टिकल टेक ऑफ एंड लैंडिंग करता है। हालांकि यह प्लेन हेलीकॉप्टर की तरह मंडरा भी सकता है।

फोटो: Beta.team

​ईंधन की जरूरत नहीं पूरी तरह इलेक्ट्रिक

एयरक्राफ्ट इंडस्ट्री के लिए यह प्लेन किसी क्रान्ति से कम नहीं है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस प्लेन को जेट ईंधन की कोई जरूरत नहीं है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक है। पर्यावरण सुरक्षा के लिहाज से इस प्लेन की डिमांड फ्यूचर में बढ़ने वाली है।

फोटो: Beta.team

दिमाग की एक सोच को हवा में उतारा

यह प्लेन ALIA सीरियस एक्सएम के संस्थापक मार्टीन रोथब्लैट और हार्वर्ड-शिक्षित इंजीनियर काइल क्लार्क के दिमाग की उपज है, जो रोथब्लैट के एक स्थायी हवाई जहाज के सपने को जीवंत करने के लिए सेना में शामिल हुए। उन्होंने कहा, इस प्लेन के आविष्कार से पहले हर एक व्यक्ति ने कहा यह असंभव था।

फोटो: Beta.team

​जानें क्या है खासियत

वर्तमान में, रिचार्ज करने की आवश्यकता से पहले ALIA 250 समुद्री मील की उड़ान भर सकती है। बीटा विमानों और जमीनी वाहनों दोनों को बिजली देने के लिए चार्जर्स का एक नेटवर्क बना रहा है और हाल ही में इसने उस नेटवर्क का उपयोग न्यूयॉर्क से अर्कांसस के लिए 1,400-मील से अधिक परीक्षण उड़ान को पूरा करने के लिए किया।

फोटो: Beta.team

​भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार किया गया प्लेन

आमतौर पर प्लेन और हेलीकॉप्टर उड़ान भरते समय और लैंड करते समय काफी स्पेस इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह प्लेन सीधे हवा में उड़ते हैं और सीधे जमीन पर उतरते हैं।

फोटो: Beta.team

क्या भारत में आएगा इस तरह का कोई विमान?

भारत सरकार भारत में बेस स्थापित करने के लिए इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक आफ एंड लैंडिंग विमान के निर्माताओं को आमंत्रित करने की सोच रही है। हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्री की तरफ से इस बात का संकेत दिया गया है।

फोटो: Beta.team

[ad_2]

Source link

Leave a Reply