Global Warming: साइकिल चलाने का प्रचलन चीन में क्यों बढ़ रहा है, इसके लिए सरकार ने क्या उठाए कदम

[ad_1]

Global Warming- India TV Hindi News
Image Source : AP
Global Warming

Highlights

  • चीन में लोग यात्रा के तरीका बदल रहे हैं
  • कार्बन उत्सर्जन में 11.87 लाख टन की कमी की है
  • राष्ट्रीय फिटनेस के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान है

Global Warming: शहरों या प्रकृति के रास्तों पर दोस्तों के साथ साइकिल चलाना ज्यादा से ज्यादा लोगों की पसंद बनता जा रहा है। साइकिल चलाने को गोल्डन एरोबिक व्यायाम के रूप में जाना जाता है, जो न केवल अवकाश यात्रा का एक लोकप्रिय तरीका है, बल्कि लोगों के हरित व स्वस्थ जीवन की खोज को भी पूरा करता है। हर साल 17 सितंबर को विश्व साइकिलिंग दिवस मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना का उद्देश्य लोगों से शहरों के सतत विकास पर ध्यान देने, कार चलाने के बजाय साइकिल का उपयोग करने और भीड़भाड़ व वायु प्रदूषण को कम करने के लिए व्यावहारिक कार्रवाई की अपील किया जाता है।

चीन एक नये चरण में प्रवेश करेगा


चीनी पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्रालय द्वारा जारी चीन में मोबाइल स्रोत पर्यावरण प्रबंधन की वार्षिक रिपोर्ट (2021) के अनुसार, सभी प्रदूषक उत्सर्जनों में ऑटोमोबाइल का मुख्य योगदान है। 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चीन में पारिस्थितिकी तंत्र का संरक्षण प्रदूषण में कमी और कार्बन में कमी के लिए सहयोगात्मक शासन के एक नये चरण में प्रवेश करेगा। अधिक से अधिक लोग साइकिल को अपनी यात्रा के मुख्य साधन के रूप में चुनते हैं। कम कार्बन व कुशल परिवहन प्रणाली बनाने और शहरी उत्सर्जन को कम करने के लिए शेयरिंग साइकिल और मोटरसाइकिल उभरते हुए तरीके बने हैं।

कार्बन उत्सर्जन में 11.87 लाख टन की कमी आई 

आंकड़ों के अनुसार एक कार का कार्बन उत्सर्जन एक शेयरिंग मोटरसाइकिल की तुलना में 16 गुना अधिक होता है। वर्ष 2021 चीन में शेयरिंग मोटरसाइकिल के उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या पिछले वर्ष की तुलना में चौगुनी से अधिक हो गई है। उच्च-कार्बन यात्रा करने वाले उपयोगकतार्ओं ने कम-कार्बन यात्रा की शुरूआत की है। चीन के प्रमुख साइकिल व मोटरसाइकिल शेयरिंग प्लेटफार्मों के संचालन के बाद से उनके सभी उपयोगकर्ताओं ने कार्बन उत्सर्जन में 11.87 लाख टन की कमी की है, जो एक वर्ष के लिए 2.7 लाख कारों के कार्बन उत्सर्जन को कम करने के बराबर है। साथ ही इन उपयोगकतार्ओं के कारण कम हुए प्रदूषकों का कुल भार 7.7774 हजार टन (कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन, नाइट्रोजन ऑक्साइड, महीन कण, आदि सहित) पहुंचा।

अब साइकिल चलाना बन रहा है लोकप्रिय

वहीं साइकिल चलाना राष्ट्रीय फिटनेस के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान है। महामारी की स्थिति की पुनरावृत्ति के साथ, चीन में लोगों के यात्रा तरीके बदल रहे हैं। लंबी दूरी की यात्रा सीमित होने की स्थिति में जैसे स्थानीय पर्यटन और आसपास के पर्यटन आदि कम दूरी की अवकाश व छुट्टियां लोगों की नई पसंद बने हैं। साइकिल चलाना न केवल कम जोखिम वाली यात्रा की इच्छा को संतुष्ट करता है बल्कि लोगों की सामाजिक मनोरंजन आवश्यकताओं और एक हरित व स्वस्थ जीवन शैली के लिए उनकी इच्छा को भी पूरा करता है। साइकिल चलाना ज्यादा लोकप्रिय बन रहा है।

शहरी क्षेत्रों में दिखे बदलाव 

साइकिल चलाने की लोकप्रियता खेल और पर्यटन आदि संबंधित उद्योगों के विकास को सक्रिय रूप से बढ़ा रही है। चीन में साइकिल चलाने की लोकप्रियता से स्थानीय हरित मार्ग समेत विभिन्न बुनियादी ढांचे में निरंतर सुधार दिख रहा है, शहरी हरित अवकाश स्थलों के निर्माण को बढ़ाया जा रहा है, सड़कों, उत्पादों, सेवाओं व संबंधित नीतियों में लगातार सुधार किया जा रहा है। इसके साथ ही साइकिल चलाने के अनुकूल शहरी बुनियादी ढांचे के वातावरण के निर्माण को बढ़ाया जा रहा है।

साइकिल चलाने के लिए लोगों को किया जा रहा है प्रोत्साहित 

31 मई 2019 को पेइचिंग में साइकिल के लिये पूरी तरह समर्पित मार्ग खोला गया, जिसकी पूरी लंबाई 6.5 किलोमीटर है। तब से साइकिल चलाना इस मार्ग के साथ हर जगह के बीच आने-जाने का सबसे कम लागत वाला प्रभावी तरीका बन गया है। यह अवकाश, मनोरंजन व फिटनेस के कार्यों को भी ध्यान में रखता है। इसके अलावा लोगों को साइकिल चलाने को प्रोत्साहित करने के लिए अन्य चीनी शहरों में भी इस तरह के साइकिल मार्ग बनाए गए हैं। उदाहरण के लिए, चीन के सछ्वान प्रांत के छंगदू शहर में ‘तियानफू ग्रीनवे’ के नाम पर 11 साइकिलिंग मार्ग बहुत प्रसिद्ध है। यहां तक कि इस मार्ग पर साइकिल चलाने के लिये हर साल हजारों पर्यटक छंगदू पहुंचते हैं।

Latest World News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply