iOS vs Android: जानें कौन बेहतर फीचर्स करता है ऑफर

[ad_1]

नई दिल्ली। आईओएस और एंड्रॉयड के बीच अक्सर तुलना होती रहती है। इन दोनों के बीच जब तुलना होती है तो यह देखा जाता है कि कौन पहले फीचर लाया। अब जब आईओएस और एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन हैं तो यह एक और सही समय है कि इन दोनों के बीच तुलना की जा सकती है। आज हम आपको उन स्पेसिफिकेशंस के बारे में बता रहे हैं जो कि iOS 16 में पहले आए थे या फिर Android 13 में अभी भी नहीं हैं।

पासकी: अच्छे पुराने पासवर्ड को बदलने के लिए ‘पासकी’ सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन पासवर्ड के लिए पासकी क्यों। क्योंकि ये आसानी से इस्तेमाल हो सकते हैं और सामान्य पासवर्ड के मुकाबले में बहुत ज्यादा सेफ हैं। Apple ने इसे iOS 16 के साथ सबसे पहले पेश किया है। ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि Google इसे जल्द या बाद में Android में शामिल करेगा।

वीडियो में लाइव टेक्स्ट: हमें पता है कि यूजर्स Google लेंस का इस्तेमाल करके एंड्रॉयड पर फोटो से टेक्स्ट कॉपी कर सकते हैं और एप्पल ने इसे अपनाने में देर कर दी थी। लेकिन iOS 16 में आप वीडियो से टेक्स्ट कॉपी कर सकते हैं। आपको केवल वीडियो को रोकना है और उसे कॉपी,ट्रांसलेट या शेयर करने के लिए टेक्स्ट को चुनना है। यह फीचर अभी भी एंड्रॉयड 13 या किसी थर्ड पार्टी में उपलब्ध नहीं है।

सेफ्टी चेक: Apple का सेफ्टी चेक फीचर पिक्सल पर उपलब्ध सेफ्टी चेक जैसा नहीं है। दोनों अपने-अपने आप में अच्छे हैं, लेकिन आईओएस 16 में से एक घरेलू दुर्व्यवहार के लोगों के लिए सही है, जबकि पिक्सल का तब इस्तेमाल होता है जब यूजर्स अकेले होते हैं। iOS 16 में सेफ्टी चेक घरेलू हिंसा के मामले में यूजर्स द्वारा दूसरों को दिए गए प्राइवेसी एक्सेस को रिवोक और रीसेट करता है। एंड्रॉयड या पिक्सल की तुलना में iOS की सिक्योरिटी चेक अलग है।

मैसेज को एडिट या अनडू करना: वॉट्सऐप, टेलीग्राम और कई अन्य ऐप में मैसेज डिलीट करने का ऑप्शन मिलता है। लेकिन एंड्रॉइड पर इन-बिल्ट मैसेजिंग ऐप के लिए ऐसा कोई फीचर नहीं है। हालांकि iOS 16 में मैसेज ऐप यूजर्स को एक मैसेज को अनडू करने का ऑप्शन मिलता है। यहां तक कि मैसेज को एडिट करने का ऑप्शन भी मिलता है। उनमें से कोई भी Android पर Messages ऐप पर उपलब्ध नहीं है।

अपनी मेडिसिन को ट्रैक करें: iOS 16 में हेल्थ ऐप का उपयोग करके यूजर्स अब अपनी मेडिसिन को मैनेज कर सकते हैं। आप किसी मेडिसिन के लिए एक खास समय तय कर सकते हैं, जिससे आपको उस मेडिसिन को लेने की जानकारी मिलेगी। आप अभी भी थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमला कर सकते हैं लेकिन Android 13 में ऐसा कोई इन-बिल्ट फीचर नहीं है।

यूनिट कन्वर्जन: हालांकि यह कोई बहुत बड़ा फीचर नहीं है, लेकिन यह काफी काम आने वाले फीचर है। iOS 16 में यूजर्स फोटो, नोट्स, मैसेज और अन्य ऐप्स के अंदर यूनिट्स को कंवर्ट कर सकते हैं। आपको इसके लिए बस यूनिट को टैप करना है और कन्वर्टिड यूनिट पॉप अप हो जाती है। इस बीच एंड्रॉइड पर आपको यूनिट कंवर्जन के लिए Google लेंस ऐप का इस्तेमाल करना होगा जो कि आईओएस में यूनिट कन्वर्जन जितना आसान नहीं है।

लॉकडाउन मोड: यह एक अच्छा सिक्योरिटी मोड है जो किसी भी स्पाइवेयर अटैक को रोकने के लिए फंक्शन को सीमित करता है और सिक्योरिटी को बढ़ाता है। ऐसे सिक्योरिटी फीचर आपको किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में नहीं मिलेंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply