Karnataka news: भारत जोड़ो यात्रा और कर्नाटक विधानसभा सत्र…ED ने दिया समन तो टाइमिंग पर भड़के डीके शिवकुमार

[ad_1]

बेंगलुरु: प्रवर्तन निदेशालय इन दिनों ऐक्शन में है। एक के बाद एक नेताओं पर शिकंजा कस रहा है। अब ईडी ने कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार को समन भेजकर तलब किया है। वहीं शिवकुमार ने ईडी के नोटिस को लेकर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें ईडी के समन से कोई आपत्ति नहीं है। वह सहयोग करने को तैयार हैं लेकिन उन्हें जानबूझकर ऐसे समय पर नोटिस दिया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा चल रही है और वहीं दूसरी तरफ विधानसभा सत्र के दौरान उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया है, उन्हें इस बातपर आपत्ति है। उन्होंने ईडी पर उत्पीड़न का भी आरोप लगाया।

डीके शिवकुमार कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। उनके ऊपर मनी लॉन्ड्रिंग का एक केस चल रहा है। ईडी ने उसी सिलेसले में उन्हें समन जारी किया है। यह मनी लॉन्ड्रिंग का केस उनके खिलाफ 2018 में दर्ज किया गया था।

यात्रा के स्वागत की कर रहे तैयारियां
ईडी के इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि वह कर्नाटक में राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के आगमन की व्यवस्था करने में व्यस्त हैं। ऐसे समय में उन्हें समन भेजा गया है। उन्होंने इस पर सवाल उठाया।

‘किया जा रहा परेशान’
डीके शिवकुमार ने गुरुवार को ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘भारत जोड़ो यात्रा और चल रहे विधानसभा सत्र के बीच, उन्होंने मुझे फिर से ईडी के सामने पेश होने के लिए एक सम्मन जारी किया है। मैं जांच में सहयोग करने के लिए तैयार हूं, लेकिन समन का समय और मुझे परेशान करना.. यह मेरे संवैधानिक और राजनीतिक कर्तव्यों के निर्वहन के रास्ते में आ रहा है।’

2018 में मिली थी जमानत
शिवकुमार ने बताया कि वह इस समय मैसूर में हैं। इस साल अगस्त में, दिल्ली की एक अदालत ने ईडी के दर्ज 2018 मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवकुमार और अन्य आरोपी व्यक्तियों को जमानत दी थी।

ईडी ने लगाए हैं ये आरोप
वित्तीय जांच एजेंसी के अनुसार, शिवकुमार कांग्रेस के शासन के दौरान कर्नाटक में मंत्री थे। उन्होंने भारी मात्रा में अवैध और बेहिसाब नकदी एकत्र की। अन्य सह-आरोपियों के साथ मिलकर टैक्स चोरी के लिए आपराधिक साजिश रची। काली कमाई के कैश को बेंगलुरु से दिल्ली ले जाया गया।

2017 का मामला
जांच एजेंसी ने कहा था कि आयकर विभाग ने 2 अगस्त, 2017 को दिल्ली में आरोपी व्यक्तियों की विभिन्न संपत्तियों पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया था। इस छापेमारी में 8,59,69,100 रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई थी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply