Kerala: है व‍ित्‍तीय हालत बेहद खराब ,सीएम Pinarayi Vijayan के अलावा तीन कैब‍िनेट मंत्री भी करेंगे फ्रांस, ब्र‍िटेन का दौरा | News & Features Network


Kerala: Financial Crisis से जूझने के बाद मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) अपनी कैब‍िनेट के तीन सदस्‍यों के साथ यूरोप टूर पर जा रहे हैं. इसको लेकर वह कांग्रेस और भाजपा दोनों के न‍िशाने पर आ गए हैं. दोनों ने उनके यूरोप दौरे पर गंभीर सवाल खड़े क‍िए हैं. यह यात्रा राज्‍य में निवेश आकर्षित करने और शिक्षा के क्षेत्र में एक स्‍टडी करने के मकसद से की जा रही है.

सीएम पिनाराई विजयन के साथ शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी, उद्योग मंत्री पी राजीव और वित्त मंत्री केएन बालगोपाल भी जा रहे हैं. राज्य के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने यात्रा को उचित ठहराते हुए कहा कि इससे राज्य को बहुत फायदा होगा. उन्होंने यह भी कहा क‍ि राज्य के वित्तीय हालातों को देखते हुए यात्रा को स्थगित नहीं किया जा सकता है.

बताते चलें क‍ि मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी और अधिकारियों का एक समूह अगले माह अक्‍टूबर के पहले सप्ताह में यूरोप के दौरे पर जा रहा है. वह शिक्षा और सांस्कृतिक क्षेत्रों में सहयोग का पता लगाने के लिए फिनलैंड, नॉर्वे और अन्य नॉर्डिक देशों का दौरा करेंगे.

इस प्रस्‍ता‍व‍ित व‍िदेशी दौरे पर राजनीत‍िक व‍िवाद खड़ा हो गया है. व‍िपक्ष ने सरकार पर जमकर हमला बोल द‍िया है. व‍िपक्ष आरोप लगा रहा है कि जब राज्‍य की व‍ित्‍तीय हालात खराब है तो सीएम मंत्र‍ियों के साथ व‍िदेश यात्रा पर क्यों जा रहे हैं. कांग्रेस और भाजपा ने सत्‍तारूढ़ दल पर हमला बोलते हुए कहा क‍ि वह वित्तीय विवेक पर लेक्चर देना बंद करें.

इसके अलावा पर्यटन मंत्री मोहम्मद रियास के अगले माह पर्यटन की संभावनाएं तलाशने के लिए फ्रांस और अन्य देशों की यात्रा करने की उम्मीद है. उद्योग मंत्री पी राजीव राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए नवंबर में ब्रिटेन का दौरा करेंगे. मंत्री बालगोपाल ने कहा कि यह दौरे ज्ञान और आपसी सहयोग और मदद हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. वे राज्य के समग्र व्यय को प्रभावित नहीं करेंगे. उन्होंने कहा है कि स्थिति उतनी खराब नहीं है जितनी एक वर्ग ने पेश की है.

माकपा के राज्य सचिव एमवी गोविंदन ने कहा क‍ि विदेश यात्राएं शासन का हिस्सा हैं. हम अन्य देशों से बहुत कुछ सीख सकते हैं. उन्‍होंने व‍ित्‍तीय हालत पर कहा क‍ि इस साल अप्रैल से दिसंबर तक नौ माह की अवधि में केंद्र सरकार पर ₹17,936 करोड़ रुपये के कर्ज ने राज्य की वित्तीय स्थिति को बिगाड़ दिया है.



Source link

Leave a Reply