Skin Care Tips: गोरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

[ad_1]

freepik- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
Skin Care Tips

Skin Care Tips: हर कोई चाहता है की वो सुंदर दिखें। उसकी स्किन में चमक आए। उसकी स्किन फ्लॉलेस और बेदाग दिखे। इसके लिए हरकोई काफी केयर भी करता है। साथ ही महंगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे आप कुछ दिनों की तो खूबसूरती पा लेते हैं, लेकिन एक समय के बाद आपके चेहरे की नैचुरल चमक भी गायब हो जाती है। 

वहीं दूसरी ओर घरेलू उपायों की बात करें तो इसमें थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन इससे आपको हमेशा के लिए नैचुरल निखार मिल जाता है। वो भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए। अगर आप भी बेदाग निखरा चेहरा पाना चाहते हैं तो जरूर ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे। चालिए जानते है आज बेदाग स्किन पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे।

freepik

Image Source : FREEPIK

Skin Care Tips

आइस क्यूब

गर्मी में आइस क्यूब खाना तो आपको भी पसंद होगा। साथ ही गर्मी में स्किन पर आइस क्यूब लगाना भी आपको अच्छा लगता होगा। इससे आपकी स्किन में अच्छी तरह से बल्ड सर्कुलेशन होता है। इसके अलावा अगर आप किसी पार्टी या फंक्शन में जाना चाहती है तो मेकअप लगाने से कुछ समय पहले अपने चेहरे पर आइस क्यूब से मसाज करें, इससे आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा। इसके अलावा अगर ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो  स्किन पर आइस क्यूब की मालिश करते समय इसमें मॉइस्चराइज़र की कुछ बूँदें भी डाल लें। 

freepik

Image Source : FREEPIK

Skin Care Tips

HydraFacial: हाइड्राफेशियल से सेलेब्रिटी जैसे आपकी भी त्वचा पर भी आएगा निखार, जाने इसके फायदे

चीनी

चीनी चेहरे से डेड स्किन हटाकर उसे निखारने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में थोड़ी चीनी, नींबू और जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे स्क्रबर की तरह चेहरे पर इस्तेमाल करें। जैतून का तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। वहीं नींबू  स्किन को निखारने में मदद करता है। 

freepik

Image Source : FREEPIK

Skin Care Tips

मुल्तानी मिट्टी

एक बाउल में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल या पानी मिलाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपनी स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं। अच्छी तरह से सुख जाने के बाद चेहरे को अच्छी तरहह से धो कर कोई मॉश्चराइजर लगा लें।

freepik

Image Source : FREEPIK

Skin Care Tips

हल्दी

ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी सबसे बेस्ट है। इसका इस्तेमाल करके आप कील-मुहांसों के साथ-साथ ब्लैकहैड्स जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे डालकर अच्छी चरह से मिक्स करके इसे अपने चेहरे पर ठीक ढंग से लगा लें। फिर इसे अच्छे से धो लें। आपको अपनी चेहरे में खुद फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

freepik

Image Source : FREEPIK

Skin Care Tips

चावल का आटा

ग्लोइंग स्किन के साथ दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए चावल का आटा बेहद सही है। चावल के आटे की मदद से आप ब्लैकहैड्स और डेड स्किन को हटाकर स्किन को सॉफ्ट बना सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में चावल का आटा लें और उसमें कच्चा दूध डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस स्क्रब को अपने चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। 10 से 20 मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

freepik

Image Source : FREEPIK

Skin Care Tips

Skin Care Tips: बढ़ती उम्र के बाद भी चेहरे को जवां बनाए रखेगा ये विटामिन सी सीरम, ऐसे करें उपयोग

Latest Lifestyle News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply