World Suicide Prevention Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे’, क्या है इस बार की थीम?

[ad_1]

World Suicide Prevention Day 2022- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
World Suicide Prevention Day 2022

Highlights

  • हर साल 10 सितंबर को दुनिया भर में ‘वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे’ मनाया जाता है।
  • ‘वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे’ मनाने की शुरुआत IASP ने साल 2003 में की थी।

World Suicide Prevention Day 2022:  हर साल 10 सितंबर को दुनिया भर में ‘वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे’ यानी कि ‘विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस’ (World Suicide Prevention Day) मनाया जाता है। अगर आसान शब्दों में बात करें तो इस दिन बढ़ते सुसाइड केसेज को किस तरह से रोका जाए इसे लेकर क्या किया जाए और क्या जरूरी कदम उठाया जाएं के बारे में सोच विचार किया जाता है।  WHO की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल लगभग आठ लाख लोग आत्महत्या की वजह से अपनी जिंदगी खत्म कर देते हैं। ऐसे में ‘वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे’ के मौके पर आइए जानते हैं इसका इतिहास, मनाने का उद्देश्य और इस साल की थीम। 

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे का इतिहास

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे मनाने की शुरुआत इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP)ने  साल 2003 में की थी। इस दिन को वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ एंड वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा स्पॉन्सर्ड किया जाता है। जब यह दिवस पहली बार मनाया गया था तो यह सफल रहा था। यही कारण है कि 2004 में WHO ने इस दिन को फिर से को-स्पॉन्सर करने के लिए तैयार हुआ था। 

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे मनाने का उद्देश्य

आत्महत्या करने से बचने और किसी भी तरह से इसको रोकने के लिए लोगों में जागरुकता फ़ैलाने के उद्देश्य के साथ दुनियाभर में वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे मनाया जाता है। 

वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे 2022 की थीम

इस साल वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे की थीम ‘Creating hope through action’ यानी ‘लोगों में अपने काम के जरिए उम्मीद पैदा करना’ है।  यानी आत्महत्या करने की सोच रखने वालों को किसी भी तरह से अपनी उम्मीद नहीं छोड़नी है। 

Baby’s Name: मां दुर्गा की तरह पावरफुल बेटियों के नाम, बार-बार पुकारने का करेगा मन

coconut water: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है नारियल पानी, जानिए कैसे

Skin Care Tips: गोरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

Latest Lifestyle News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply