अस्थायी कर्मचारियों की मांग में इजाफा

[ad_1]

आर्यमन गुप्ता / नई दिल्ली September 16, 2022






 ग्रॉसरी ​क्विक कॉमर्स और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म त्योहारी सीजन के लिए अपनी पेशकशों में सुधार ला रहे हैं और देर रात तक डिलिवरी मुहैया कराने के लिए अपनी सेवाओं में इजाफा कर रहे हैं। उद्योग के विश्लेषकों का कहना है कि इससे ऐसे प्लेटफॉर्मों और लॉजि​स्टिक कंपनियों के बीच गिग वर्कर्स (अस्थायी कर्मियों) को नियुक्त करने की होड़ को बढ़ावा मिला है।

संबंधित खबरें

डिलिवरी कर्मियों के लिए मांग बढ़ने से टास्कमो और अपना डॉटको जैसे प्लेटफॉर्मों ने इन गिग कर्मियों की संख्या में गिरावट दर्ज की है, क्योंकि इन्हें ज्यादा वेतन और त्योहारी सीजन से संबं​​धित लाभ के साथ ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा लुभाया जा रहा है। 

टास्कमो के सह-संस्थापक प्रशांत जनाद्री ने कहा, ‘टास्कमो में, ​क्विक कॉमर्स कर्मियों की संख्या पिछले कुछ महीनों में 20-40 प्रतिशत तक घटी है। त्योहारी सीजन की बिक्री कोविड महामारी फैलने के बाद से सर्वा​धिक ऊंचे स्तरों पर है, इसलिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ऊंचे वेतन के साथ साथ अन्य रियायतें भी अपने गिग वर्कर को मुहैया करा रहे हैं, जिससे ये कर्मी इस क्षेत्र के लिए अ​धिक महत्वपूर्ण हो गए हैं। मौजूदा समय में, टास्कमो में हर महीने करीब 5-6 लाख कार्य पूरे किए जाते हैं, जबकि मई में यह आंकड़ा 3 लाख था।’ टास्कमो पर 7,50,000 से ज्यादा पंजीकृत श्रमिक है और इस प्लेटफॉर्म का कहना है कि उसने त्योहारी सीजन की वजह से खासकर जुलाई से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्मों से नियु​क्तियों में 50-70 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। 

जनाद्री का कहना है कि ज्यादातर गिग वर्कर ई-कॉमर्स क्षेत्र से जुड़े हुए हैं जिससे लास्ट-माइल डिलिवरी एक्जीक्यूटिव, पिकर, पैकर, सॉर्टर, कस्टमर सपोर्ट, और फील्ड सेल्स एक्जीक्यूटिव जैसी नौकरियों के लिए समान रुझान को मजबूती मिल रही है।  गिग प्लेटफॉर्म अपना डॉटको ने भी पिछले दो महीनों में अपने प्लेटफॉर्म पर गिग वर्कर्स के लिए मांग में अच्छी तेजी दर्ज की है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply