इजरायल और फिलिस्तीन के बीच फिर गोलीबारी, तीन लोगों की हुई मौत


Image Source : FILE PHOTO
Israel News

Highlights

  • इजरायल और फिलिस्तीन के बीच फिर गोलीबारी
  • तीन लोगों की हुई मौत
  • इजरायल के मेजर की हुई मौत

Israel News: इजरायल के कब्जे वाले पश्चिमी तट पर बुधवार को एक चौकी के समीप फिलिस्तीनी बंदूकधारियों के हमले में एक इजराइली सैन्य अधिकारी की मौत हो गयी। इजराइली सेना ने यह जानकारी दी। उधर, फिलिस्तीन के अधिकारियों ने कहा कि इजरायली सैनिकों ने उनके दो नागरिकों को मार डाला। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजराइली सेना के हाथों दो फिलिस्तीनी मारे गये। इजराइली सेना ने कहा कि उत्तरी पश्चिमी तट पर सैनिकों को दो व्यक्ति सीमा के समीप आते दिखे, तब उन्होंने वहां सैनिकों को भेजा, सेना ने बताया कि दोनों संदिग्ध हथियारबंद थे और उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी जिस पर सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की।

इजरायल के मेजर की हुई मौत

इजराइली सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि गोलीबारी में बंदूकधारियों के हाथों मेजर बार फलह (30) मारे गये। सरकारी फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वाफा ने खबर दी है कि मारे गए फिलिस्तीनियों की पहचान अहमद अबेद (23) और अब्द अल रहमान अबेद (22) के रूप में की गई है। एजेंसी के अनुसार, दोनों जेनिन शहर के समीप के एक गांव के निवासी थे। इजराइली सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि अहमद अबेद फिलिस्तीन प्राधिकरण सुरक्षा सेवा का सदस्य था। फिलिस्तीन आतंकवादी संगठन हमास ने इस हमले की प्रशंसा की और दोनों बंदूकधारियों को ‘वीर शहीद’ बताया। 

पिछले दिनों ही छिड़ी थी भीषण जंग

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जंग हमेशा जारी रहती है। हालांकि, कभी-कभी ये लड़ाई भीषण युद्ध में भी बदल जाती है। बीते दिनों इजरायली सेना ने एक ऑपरेशन शुरू किया था, जिसका नाम था ‘ब्रेकिंग डॉन’ इस ऑपरेशन मे फिलिस्तीन के सैन्य प्रमुख तैसिर अल-जबरी और अन्य पीआईजे सदस्य मारे गए। यह लड़ाई तीन दिनों तक चली थी। 

हालांकि, मिस्र की मध्यस्थता के बाद इसमें संघर्ष विराम लागू हुआ। संघर्ष विराम शुरू होने से कुछ मिनट पहले तक इजराइल ने हवाई हमले किए। इजराइल ने कहा कि अगर संघर्ष विराम का उल्लंघन होता है, तो वह इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देगा। इजराइल ने गाजा में शुक्रवार को हमले शुरू किए थे, जबकि ईरान समर्थित फलस्तीनी जिहाद आतंकवादी समूह ने इसके जवाब में इजराइल में सैकड़ों रॉकेट दागे।

Latest World News





Source link

Leave a Reply