जीएसटी संग्रह 1.5 लाख करोड़ होगा


सुब्रत पांडा / मुंबई September 14, 2022






पिछले चार महीने से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 1.5 लाख करोड़ रुपये से कम ही रहा है मगर सरकारी अधिकारियों को उम्मीद है कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) अक्टूबर से लगातार 1.5 लाख करोड़ रुपये जीएसटी बटोरने में कामयाब रहेगा। 

मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान केंद्र सरकार के राजस्व सचिव तरुण बजाज कहते हैं, ‘पिछले दो महीनों से हम लगातार डेढ़ लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन, हम कभी 2,000 करोड़ तो कभी 6,000 करोड़ रुपये से चूक जा रहे हैं। अक्टूबर में हम जो राजस्व प्राप्त करेंगे उसके नतीजे 1 नवंबर को आएंगे। मुझे उम्मीद है कि उसके बाद सीबीआईसी सरकार के लिए हर महीने 1.5 लाख करोड़ जीएसटी बटोरने में सफल रहेगा।’

अगस्त में जीएसटी संग्रह 1.43 लाख करोड़ रुपये था और जुलाई में यह करीब 1.49 लाख करोड़ रुपये रहा। जून में जीएसटी संग्रह 1.45 लाख करोड़ रुपये था और मई में 1.40 लाख करोड़ रुपये रहा। अप्रैल में संग्रह 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा। उस महीने यह सर्वकालिक 1.67 लाख करोड़ रुपये के शीर्ष पर था।

हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीबीआईसी के अधिकारियों के लिए कोई लक्ष्य तय नहीं किया है, लेकिन सरकार के लिए अधिक राजस्व संग्रह के उनके प्रयासों की सराहना करती हैं। 



Source link

Leave a Reply