तेल की कीमतों में नरमी से बॉन्ड आय में 18 बीपीएस से ज्यादा की गिरावट



डिजिटल डेस्क, मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मुद्रास्फीति में गिरावट और ब्रेंट कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण पिछले कुछ हफ्तों में बेंचमार्क सरकारी बॉन्ड पर प्रतिफल में 18 आधार अंकों से अधिक की गिरावट आई है। 10 साल के बेंचमार्क पर यील्ड 6.54 फीसदी-2032 बॉन्ड यील्ड, जो पिछले महीने 7.32 फीसदी पर कारोबार कर रहा था, इस महीने घटकर 7.13 फीसदी पर आ गया है।

मुंबई की डेट एडवाइजरी फर्म रॉकफोर्ट फिनकॉर्प एलएलपी के फाउंडर और मैनेजिंग पार्टनर वेंकटकृष्णन श्रीनिवासन ने कहा, कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के अलावा, भारतीय बॉन्ड इंडेक्स में बहुत जल्द शामिल होने की उम्मीद है।

इस खबर ने निवेशक और ट्रेडिंग सेगमेंट के बीच सकारात्मक माहौल पैदा कर दिया है, क्योंकि बाजार अब ऋण प्रतिभूतियों में 30 अरब डॉलर से अधिक की आमद की उम्मीद कर रहा है। इसके परिणामस्वरूप सरकारी बॉन्ड यील्ड लगातार गिर रही है। मुद्रास्फीति के निशान, जो कुछ महीने पहले चरम पर थे, जुलाई में भारी गिरावट देखी गई, खाद्य कीमतों में कमी के कारण जुलाई में सीपीआई कम होकर 6.70 प्रतिशत पर आ गया।

हालांकि, कुल संख्या अभी भी लगातार सातवें महीने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ऊपरी टॉलरेंस बैंड से ऊपर रही। जेएम फाइनेंशियल में प्रबंध निदेशक और प्रमुख संस्थागत, अजय मंगलुनिया ने कहा, अगर हम मुद्रास्फीति के पहलू से कोई झटका और आश्चर्य नहीं देखते हैं तो बॉन्ड प्रतिफल यहां से आगे बढ़ने की उम्मीद है। एफपीआई प्रवाह को फिर से शुरू करने से अंतत: इस महीने के अंत में 7 साल से नीचे जी-सेक की पैदावार हो सकती है।

इस बीच, रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जेपी मॉर्गन अगले हफ्ते की शुरुआत में ग्लोबल बॉन्ड इंडेक्स में जी-सेक को शामिल करने के बारे में घोषणा करने के बाद व्यापारियों की भावनाओं में सुधार हुआ है। बाजार सहभागियों को उम्मीद है कि इस घोषणा के बाद इन उपकरणों पर प्रतिफल में तेजी से गिरावट आएगी और बेंचमार्क बांड पर यह 7 प्रतिशत से नीचे आ सकता है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वैश्विक सूचकांकों में बॉन्ड को शामिल करने की अनुमति देने का 2020 का बजट प्रस्ताव आगे नहीं बढ़ सकता, क्योंकि फंड प्रवाह वांछित स्तरों को पूरा नहीं करता है। श्रीनिवासन ने कहा, सरकारी बॉन्ड इंडेक्स में शामिल होने की उम्मीद के आधार पर बाजार अभी भी सकारात्मक बना रहेगा। तेल की कीमतों में गिरावट कुछ हद तक सकारात्मक बॉन्ड बाजार रैली के ईंधन को बढ़ाएगी।

वैश्विक आर्थिक मंदी और ईंधन की कम मांग की चिंताओं पर रूस के यूक्रेन पर आक्रमण करने से पहले बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत सबसे कम गिर गई। गुरुवार को ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत 88.80 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रही थी। बाजार के कई सपोर्टिव फैक्टर्स के बावजूद बुधवार को तेल में गिरावट आई। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि देश किसी भी राष्ट्र को ऊर्जा की आपूर्ति नहीं करेगा जो देश के कच्चे तेल पर एक नियोजित अमेरिकी नेतृत्व वाली मूल्य सीमा का समर्थन करता है।

इसके अलावा, ऊर्जा सूचना प्रशासन ने वैश्विक तेल मांग के लिए अपना दृष्टिकोण बढ़ाया, जबकि अमेरिकी आपूर्ति के पूर्वानुमान में भी कटौती की। बाजार के जानकारों ने कहा कि आगे बढ़ते हुए व्यापारी अगस्त मुद्रास्फीति के आंकड़ों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों से संकेत लेंगे। श्रीनिवासन ने कहा, हम उम्मीद कर सकते हैं कि 10 साल का बॉन्ड 7.10-7.40 के स्तर पर ट्रेड करेगा। प्रतिफल को नियंत्रण में रखने के लिए सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड की बिक्री एक सकारात्मक कारक होगी, क्योंकि सरकार बहुत अच्छी दरों की उम्मीद कर रही है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

Leave a Reply


Deprecated: Function the_block_template_skip_link is deprecated since version 6.4.0! Use wp_enqueue_block_template_skip_link() instead. in /home/u305439794/domains/newspaperswale.com/public_html/wp-includes/functions.php on line 6078