पुत‍िन पर हुआ था जानलेवा हमला, रूसी राष्‍ट्रपति की कार को बम से उड़ाने की कोशिश, बड़ा दावा


मास्‍को: यूक्रेन जंग के बीच रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को लेकर बड़ा दावा किया गया है। रूसी राष्‍ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के सूत्रों ने दावा किया है कि व्‍लादिमीर पुतिन की लिमोजिन कार पर बम से हमला हुआ था और उनकी संभवत: हत्‍या की कोशिश की गई थी। सूत्रों ने बताया कि रूसी राष्‍ट्रपति की कार के बाएं हिस्‍से में ‘तेज धमाका’ हुआ था और उसके बाद ‘बहुत धुआं’ भी निकला था। उन्‍होंने दावा किया कि पुतिन की लिमोजिन कार को सुरक्षित तरीके दूसरी जगह ले जाया गया। इस घटना में पुतिन को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।

सूत्रों ने बताया कि इस संबंध में पुतिन की सुरक्षा सेवा के कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यहीं नहीं पुतिन के आने जाने के बारे में सूचना के लीक होने के बाद उनके कई बॉडीगार्ड को हटा दिया गया है। पुतिन विरोधी जीवीआर टेलिग्राम चैनल ने दावा किया कि पुतिन सुरक्षा खतरे को देखते हुए एक झांसा देने वाले सुरक्षा दस्‍ते के साथ घटना के समय अपने आधिकारिक आवास लौट रहे थे। बैकअप काफिले में 5 हथियारबंद कारें थीं जिसमें तीसरी कार में पुतिन मौजूद थे।
Volodymyr Zelenskyy News: कार दुर्घटना में बाल-बाल बचे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की, क्या रूस ने रची थी मौत की साजिश?
पुतिन की कार में बायीं ओर तेज आवाज सुनाई पड़ी
ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि पुतिन की हत्‍या का यह प्रयास कब हुआ था। इस दावे की अभी तत्‍काल पुष्टि भी नहीं हो सकी है। इस टेलिग्राम चैनल में कहा गया है कि पुतिन के जाते समय एक कुछ किलोमीटर पहले ही सुरक्षा दस्‍ते की पहली कार को एक एंबुलेंस ने रोक दिया। इसी दौरान पुतिन की कार में बायीं ओर जोरदार आवाज सुनाई पड़ी और फिर उसमें धुआं निकलने लगा।’

एसवीआर जनरल ने दावा किया कि पुतिन की कार को नियंत्रित करने में दिक्‍कत आ रही थी और उसे घटनास्‍थल से सुरक्षित तरीके से दूर ले जाया गया। पुत‍िन पर हमले का दावा ऐसे समय पर किया गया है जब यूक्रेन के पलटवार में रूसी सेना को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसको लेकर पुतिन की आलोचना भी हो रही है। जेलेंस्‍की ने दावा किया है कि हमारे सैनिकों ने रूस के कब्‍जे से 6000 वर्ग किमी इलाके को मुक्‍त करा लिया है।
यूक्रेन से डरकर भाग रहे रूसी सैनिक, युद्ध में अब जेलेंस्की की सेना से कैसे निपटेंगे पुतिन?
यूक्रेन में जलाशय बांध से टकराई मिसाइलें

यूक्रेन के क्रिवी रिह के निवासियों को शहर में एक बड़े जलाशय बांध से मिसाइलों के टकराने के बाद खाली करने के लिए कहा गया है, जो कि राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की का गृहनगर है। मीडिया ने गुरुवार को यह सूचना दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शहर के सैन्य प्रशासन के प्रमुख ऑलेक्जेंडर विलकुल के अनुसार, बुधवार को हुए हमलों के कारण क्रिवी रिह के दो जिलों में 22 सड़कें प्रभावित हुई हैं। रूस को एक आतंकवादी देश बताते हुए, जेलेंस्की ने बुधवार देर रात एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि नागरिकों के खिलाफ युद्ध जारी है।

जेलेंस्की ने बताया कि इस बार मिसाइल हाइड्रोलिक संरचनाओं पर हमला किया गया और क्रिवी रिह को तबाह करने प्रयास किया गया। उन्होंने आगे कहा, ‘सभी कब्जाधारी बस इतना कर सकते हैं कि दहशत फैलाएं, एक आपातकालीन स्थिति पैदा करें, लोगों से रोशनी, पानी और भोजन जैसे जरूरी चीजें छीनी जाएं। उनका ऐसा करना क्या यह हमें तोड़ सकता है? बिल्कुल भी नहीं। क्या उन्हें इसके लिए मुंहतोड़ जवाब मिलेगा? निश्चित रूप से हां।’



Source link

Leave a Reply