यूक्रेन ‘सप्ताह’ पूर्ण आईएमएफ समर्थन कार्यक्रम से दूर, कोष प्रमुख कहते हैं


आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा है कि यूक्रेन के लिए पूर्ण समर्थन कार्यक्रम “सप्ताह दूर” है।

ब्रेंडन स्मियालोव्स्की | एएफपी | गेटी इमेजेज

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष यूक्रेन के लिए समर्थन के एक पूर्ण विकसित कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से कुछ सप्ताह दूर है, फंड के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने शनिवार को सीएनबीसी को बताया।

यह घंटे के बाद आता है आईएमएफ ने शुक्रवार को कहा कि यह यूक्रेनी अधिकारियों के साथ एक कर्मचारी-स्तर के समझौते पर पहुंच गया था, एक पूर्ण ऋण कार्यक्रम पर वार्ता के लिए मार्ग प्रशस्त करता है जो कीव की अर्थव्यवस्था का समर्थन करेगा और यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए अपनी बोली को आगे बढ़ाएगा। योजना अब आईएमएफ प्रबंधन से अनुमोदन के अधीन है।

जॉर्जीवा ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में सीएनबीसी के हैडली गैंबल से कहा, “युद्ध की इन असाधारण परिस्थितियों में समय यूक्रेन का मित्र नहीं है।”

“हम कई हफ्तों के बारे में बात करते हैं, बहुत लंबी अवधि के लिए नहीं,” कार्यक्रम को लागू करने के लिए समयरेखा पर दबाव डालने पर उन्होंने कहा।

जॉर्जीवा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की वित्तीय एजेंसी को भरोसा था कि यूक्रेन राजकोषीय नीति, शासन, भ्रष्टाचार-विरोधी और वित्तीय क्षेत्र की स्थिरता के लिए अपनी आवश्यकताओं को पूरा करता है।

उन्होंने कहा, “हमारे पास एक ऐसा देश है जहां संस्थान काम करते हैं। जहां पेंशन का भुगतान किया जाता है। जहां सामाजिक सेवाएं होती हैं। जहां सरकार सुधार जारी रखने में दिलचस्पी रखती है, भले ही बम गिर रहे हों।”

यह कार्यक्रम यूक्रेन के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर आया है, जो 24 फरवरी को रूस के आक्रमण की पहली वर्षगांठ के निकट है। 2022 में 30% संकुचन के बाद विकास।

जॉर्जीवा ने कहा, “यूक्रेन को इस महत्वपूर्ण समय में आईएमएफ की जरूरत है।” “क्यों? क्योंकि वित्तीय ज़रूरतें महत्वपूर्ण हैं: हमने उन्हें इस वर्ष के लिए $40-48 बिलियन के बीच रखा है।”

“और दो, क्योंकि देश को आईएमएफ द्वारा प्रदान किए जाने वाले नीतिगत समर्थन की आवश्यकता है। युद्ध अर्थव्यवस्था को चलाना कोई तुच्छ मामला नहीं है,” उसने कहा।

यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए यूक्रेन की राह तेज करना

संघर्ष के बीच यूक्रेन की अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के साथ-साथ, जॉर्जीवा ने कहा कि सुधारों से यूक्रेन के यूरोपीय संघ में शामिल होने के प्रयासों को “तेज” करने में भी मदद मिलेगी।

यूरोपीय संसद ने 23 जून, 2022 को यूक्रेन को यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए तुरंत उम्मीदवार का दर्जा देने के लिए एक प्रस्ताव को अपनाया। यूरोपीय परिषद ने उसी दिन देश के उम्मीदवार को यूरोपीय संघ का दर्जा दिया।

जॉर्जीवा ने शनिवार को कहा, “हम अपने काम में यूक्रेन की यूरोपीय संघ में शामिल होने की इच्छा को प्राथमिकता देते हैं।”

“वे वहाँ हैं,” उसने कहा। “और फंड, निश्चित रूप से, उन्हें उस सड़क पर तेजी से आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।”



Source link