शेयर बाजार में भारी गिरावट, 950 अंक गिरा सेंसेक्स, निफ्टी 1% लुढ़का


बाजार में गिरावट से निवेशकों को 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का झटका लगा है
बीएस वेब टीम / नई दिल्ली 09 14, 2022






 ग्लोबल मार्केट में बड़ी गिरावट से बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में भारी गिरावट देखी गई। भारतीय शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला।  सेंसेक्स में 950 अंकों की गिरावट दर्ज की गई तो वहीं  निफ्टी 1 फीसदी से लुढका है।  शुरुआती गिरावट के बाद बाजार में निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिल रही है।  हालांकि बैंकिंग, ऑटो, आईटी, मेटल समेत सभी सेक्टर्स में बिकवाली का माहौल है। निफ्टी IT इंडेक्स 3% से अधिक टूटा है।  दरअसल, अगस्त में महंगाई दर अनुमान से अधिक बढ़ने से मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में हाहाकर मच गया। डाओ जोंस 1276 अंक गिरकर 31,105 जबकि नैस्डैक 633 अंक लुढ़ककर 11,634 के स्तर पर क्लोज हुआ। अमेरिकी बाजारों में बड़ी गिरावट से ग्लोबल मार्केट में बिकवाली का दबाव बढ़ा। 

 

अमेरिका में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (United States Consumer Price Index) में 0.1 फीसदी की गिरावट की उम्मीद के मुकाबले अगस्त महीने में 0.1 फीसदी की वृद्धि हुई। जबकि पिछले साल के मुकाबले इसमें 8.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

 

इसके बाद, अमेरिकी इक्विटीज ने अपने 4-दिवसीय फायदे को तोड़ दिया और जून 2020 के बाद से नैस्डैक 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ अपने सबसे निचले बिंदु पर रातोंरात तेजी से फिसल गया। निवेशकों को अब आगामी फेड बैठक में 75 बीपीएस या उससे अधिक की बड़ी दर वृद्धि की उम्मीद है। 

 

एशियाई बाजारों ने आज सुबह निक्केई और हैंग सेंग सूचकांकों में 2-2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। साथ ही स्ट्रेट टाइम्स और शेनझेन कंपोनेंट में एक-एक फीसदी की भी गिरावट देखने को मिली।



Source link

Leave a Reply


Deprecated: Function the_block_template_skip_link is deprecated since version 6.4.0! Use wp_enqueue_block_template_skip_link() instead. in /home/u305439794/domains/newspaperswale.com/public_html/wp-includes/functions.php on line 6078