कुलदीप की हैट्रिक, संजू की कप्तानी पारियां… भारत ए ने ऐसे किया वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ए का सूपड़ा साफ

[ad_1]

चेन्नई: भारत ए ने बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 284 रन बनाए और फिर न्यूजीलैंड ए को 178 रन पर समेट दिया। भारत की इस जीत में कप्तान संजू सैमसन (54), शार्दुल ठाकुर (51) और तिलक वर्मा (50) ने अर्धशतक जमाए जबकि राज बावा ने चार विकेट चटकाए। राज अंगद बावा अंडर-19 विश्व कप में भारत की खिताबी जीत के हीरो थे। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव (29 रन पर दो विकेट) और राहुल चाहर (39 रन पर दो विकेट) ने भी धारदार गेंदबाजी की। मेहमान टीम 38.3 ओवर में ही ऑलआउट हो गई।

न्यूजीलैंड की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज डीन क्लीवर ने 83 रन की पारी खेली, लेकिन उनके अलावा कोई अन्य बल्लेबाज 30 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाया। माइकल रिपोन 29 रन बनाकर टीम के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज रहे। न्यूजीलैंड ए ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 22 रन जोड़कर गंवाए।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत को अभिमन्यु ईश्वरन (39) और राहुल त्रिपाठी (18) ने पहले विकेट के लिए 55 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। मैथ्यू फिशर (61 रन पर दो विकेट) ने ईश्वरन को क्लीवर के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। जो वॉकर (36 रन पर एक विकेट) ने त्रिपाठी को पगबाधा करके भारत ए का स्कोर 65 रन पर दो विकेट किया।

कप्तान सैमसन और तिलक वर्मा ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी करके पारी को संवारा। ये दोनों हालांकि जब टीम को मजबूत स्थिति में ले जा रहे थे तब रचिन रविंद्र (37 रन पर एक विकेट) ने वर्मा को पवेलियन भेज दिया। उन्होंने 62 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और तीन छक्के मारे।

श्रीकर भरत भी सिर्फ नौ रन बनाने के बाद फिशर का दूसरा शिकार बने जबकि अर्धशतक पूरा करने के बाद सैमसन भी जैकब डफी (45 रन पर दो विकेट) की गेंद पर पगबाधा हो गए जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 197 रन हो गया। सैमसन ने 68 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और दो छक्के मारे।

बावा बल्ले से नाकाम रहे और सिर्फ चार रन बनाकर डफी की गेंद पर वॉकर को कैच दे बैठे। इस समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड ए को बड़ा लक्ष्य नहीं दे पाएगी लेकिन ऋषि धवन (34) और शारदुल (33 गेंद में 51 रन, चार चौके, तीन छक्के) ने टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड ए को क्लीवर और चाड बोवेस (20) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 52 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। चाहर ने बोवेस को ईश्वरन के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी लक्ष्य के करीब पहुंचती नजर नहीं आई।

बावा ने मार्क चैपमैन (11), रिपोन (29) को आउट करने के बाद अंतिम दो बल्लेबाजों डफी (01) और फिशर (00) को तीन गेंद के भीतर आउट करके न्यूजीलैंड ए की पारी का अंत किया। भारत ए ने इससे पहले तीन अनौपचारिक टेस्ट की श्रृंखला भी 1-0 से जीती थी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply