जसप्रीत बुमराह के लिए काल बना उनका ही सबसे बड़ा हथियार? यूनिक बॉलिंग एक्शन पर शोएब अख्तर ने उठाए थे सवाल

[ad_1]

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण टी20 विश्व कप से बाहर गए हैं। बुमराह का चोटिल होना टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका है। विश्व कप में भारतीय टीम के लिए वे प्रमुख गेंदबाज थे। हालांकि वह इंग्लैंड दौरे पर भी चोटिल हुए थे लेकिन रिहैब और एनसीए में ट्रेनिंग के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में वापसी की थी। वहीं अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ लिमिटेड ओवरों की सीरीज से पहले उन्होंने एक बार फिर से पीठ में दर्द की शिकायत की थी और टीम से बाहर हो गए।

बुमराह के चोटिल होने के साथ पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का एक वीडियो तेजी वायरल होने लगा है जिसमें उन्होंने भारत के इस स्टार खिलाड़ी के यूनिक गेंदबाजी एक्शन पर सवाल उठाए थे। शोएब ने एक इंटरव्यू में बुमराह के गेंदबाजी एक्शन पर कुछ जरूरी टिप्स दिए थे और लंबे समय तक खेलने के लिए उन्हें अपने एक्शन में कुछ बदलाव करने को भी कहा था।

उन्होंने कहा था कि, ‘बुमराह जिस तरह के एक्शन के साथ गेंदबाजी करते हैं, उसमें सबसे अधिक जोर उनके शरीर के पिछले हिस्से पर पड़ता है। इस एक्शन से खास तौर से पीठ के चोटिल होने का खतरा बना रहता था। उन्हें अपने एक्शन में जरूरी बदलाव करना चाहिए, जिससे की वह भारत के लिए लंबे समय तक खेल सके।’

इस वीडियो में शोएब ने बुमराह और भारतीय टीम मैनेजमेंट को सलाह देते हुए कहा था कि, ‘वह एक बेहतरीन गेंदबाज हैं लेकिन उसे भारत के लिए लंबे समय तक खेलना है तो कुछ उन्हें कुछ समझौते करने होंगे। बुमराह को तीनों फॉर्मेट की जगह एक या दो को चुनना होगा। लगातार हो क्रिकेट के इस दौर में बुमराह को अगर खुद को फिट रखना है तो उन्हें यह करना ही पडे़गा।’

बुमराह की जगह टीम में आए सिराज

जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को टी20 में शामिल किया गया है। सिराज को साउथ अफ्रीका के खिलाफ बांकी दो टी20 मैचों के लिए मौका मिला है। इसके साथ ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया होने वाले टी20 विश्व कप की योजनाओं में शामिल किया जा सकता है। सिराज ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन किया था। ऐसे में उन्हें आखिरी मौके पर टी20 टीम का सदस्य बनाया जा सकता है।

हालांकि सिराज के अलावा टी20 विश्व कप के लिए मोहम्मद शमी और दीपक चाहर जैसे गेंदबाजों की भी दावेदारी मजबूत है। दीपक चाहर और शमी दोनों टी20 विश्व कप टीम में स्टैंडबाय पर हैं।

Jasprit Bumrah Injury: बैक इंजरी से क्या तबाह हो जाएगा बुमराह का करियर? जानें ICC के डॉक्टर ने क्या कहा

Jasprit Bumrah: स्ट्रेस फ्रैक्चर आखिर होता क्या है, जिसने जसप्रीत बुमराह को कर दिया T20 वर्ल्ड से बाहर

3 वर्ष में 3 बार बैक-इंजरी, इस वर्ष खेले सिर्फ 5 T20, जानें जसप्रीत बुमराह की चोट ने भारत को कब-कब दिया दर्द

[ad_2]

Source link

Leave a Reply