BCCI: सुप्रीम कोर्ट के फैसले बाद सौरव गांगुली और जय शाह बने रहेंगे BCCI के बॉस


नई दिल्ली: देश के सर्वोच्च न्यायलय ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड को एक याचिका पर एक अहम फैसला सुनाया है। कोर्ट ने अपने फैसले में बीसीसीआई के नए संविधान की मंजूरी दे दी है। इसके तहत कार्यकाल और कूलिंग ऑफ पीरियड के नियमों में बदलाव को देखने को मिलेगा। साथ ही बोर्ड के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह अपने पद पर आगामी तीन साल के लिए बने रहेंगे। न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने कहा कि एक पदाधिकारी का लगातार 12 साल का कार्यकाल हो सकता है जिसमें राज्य संघ में छह साल और बीसीसीआई में छह साल शामिल हैं लेकिन इसके बाद तीन साल के ब्रेक पर जाना होगा।

पीठ ने कहा कि एक पदाधिकारी बीसीसीआई और राज्य संघ दोनों स्तरों पर लगातार दो कार्यकाल के लिए एक विशेष पद पर काम कर सकता है जिसके बाद उसे तीन साल का ब्रेक लेना होगा। पीठ ने कहा, ‘ब्रेक की अवधि का उद्देश्य अवांछित एकाधिकार नहीं बनने देना है।’

सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश बोर्ड की उस याचिका पर आया है जिसमें अध्यक्ष गांगुली और सचिव शाह सहित पदाधिकारियों के कार्यकाल से जुड़े संविधान में संशोधन का आग्रह किया गया था। इसमें मांग की गई थी कि पदाधिकारियों के सभी राज्य क्रिकेट संघों और बीसीसीआई में कार्यकाल के बीच अनिवार्य ब्रेक की अवधि को खत्म किया जाए।

बीसीसीआई ने अपने प्रस्तावित संशोधन में अपने पदाधिकारियों के लिए ब्रेक की अवधि को समाप्त करने की मांग की थी जिससे कि गांगुली और शाह संबंधित राज्य क्रिकेट संघों में छह साल पूरे करने के बावजूद अध्यक्ष और सचिव के रूप में पद पर बने रहें। इससे पहले न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा की अगुवाई वाली समिति ने बीसीसीआई में सुधारों की सिफारिश की थी जिसे शीर्ष अदालत ने स्वीकार किया था।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्वीकृत बीसीसीआई के संविधान के अनुसार राज्य क्रिकेट संघ या बीसीसीआई में तीन-तीन साल के लगातार दो कार्यकाल के बाद किसी भी व्यक्ति का तीन साल के ब्रेक पर जाना अनिवार्य था। गांगुली जहां बंगाल क्रिकेट संघ में पदाधिकारी थे तो वहीं शाह गुजरात क्रिकेट संघ से जुड़े थे।

ENG w vs IND w: 13 चौके वाली स्मृति की झामफाड़ फिफ्टी, अंग्रेजों की तो बैंड बजा दी, 8 विकेट से मारा मैदान
Sachin Tendulkar vs Brian Lara: आज तेंदुलकर और लारा के बीच घमासान, 15 साल बाद टकराएंगे दोनों दिग्गजAustralia odi captain: ऑस्ट्रेलिया ढूंढ रहा वनडे कप्तान, ये 3 खिलाड़ी ले सकते हैं फिंच की जगह, कोहली का साथी भी है रेस में
इनपुट-भाषा



Source link

Leave a Reply