English की Free Coaching दे रही हैं ये Apps


नई दिल्ली। अगर आप बेहतर नौकरी करना चाहते हैं या स्टूडेंट हैं तो आपके सामने सबसे पहला सवाल अंग्रेजी का ही आता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अंग्रेजी बेहतर कर सकते हैं। साथ ही इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि इससे आपको आसानी से नौकरी भी मिल जाएगी। आमतौर पर अंग्रेजी सीखने के लिए अच्छी खासी फीस देनी होती है। लेकिन इन ऐप्स से आप बहुत आसानी से अंग्रेजी सीख पाएंगे।

Duolingo: Learn English

Duolingo एक ऐसी ही ऐप है जिससे आप बहुत आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं। इसे आप iOS और Android दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप की खासियत है कि ये बिल्कुल फ्री है। यानी आपको कुछ भी स्पेशल करने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ इसे डाउनलोड करके आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं। Android Users इसे बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये सबसे ज्यादा यूज होने वाली ऐप्स की लिस्ट में शामिल है।

Preply-

ये ऐप भी बेहतर अंग्रेजी सीखने के लिए बेस्ट है। साथ ही इसका इस्तेमाल भी आप बिल्कुल फ्री कर सकते हैं। ये ऐप सबसे ज्यादा यूज होने वाली ऐप की लिस्ट में शामिल है। अगर आप इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको कुछ पेमेंट करनी होती है। पसंद नहीं आने की स्थिति में ये ऐप पूरी पेमेंट रिफंड भी कर देता है। पहले पेमेंट करने के बाद आपको पूरी तरह प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाती है। जबकि नॉर्मल ट्रेनिंग के लिए आपको कुछ पैसे नहीं देने होंगे।

Fluent U-

Fluent U भी एक ऐसी ही ऐप है जो अंग्रेजी सीखने के लिए काफी बेहतर मानी जाती है। साथ ही इस ऐप की खासियत है कि इसमें आपको कुछ पैसे नहीं देने होते हैं। आप बिल्कुल फ्री इसका लाभ उठा सकते हैं। साथ ही Fluent U की खासियत है कि इसमें आपको इंग्लिश स्पीकिंग की भी ट्रेनिंग दी जाती है। इसे यूज करना भी काफी आसान है। क्योंकि इसमें बिल्कुल अलग-अलग ऑप्शन दिए जाते हैं।



Source link

Leave a Reply