IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में इन 5 स्टार खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें, टिम डेविड बनेंगे भारत के लिए खतरा

[ad_1]

भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम गुरुवार को ही भारत पहुंच चुकी है। टीम ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप किया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत का दौरान आसान नहीं होने वाला है क्योंकि टीम के कई खिलाड़ी इस दौरे पर नहीं रहेंगे। अनुभवी मिचेल स्टार्क घुटने की समस्या से जूझ रहे है, जबकि हरफनमौला मिचेल मार्श एड़ी और मार्कस स्टोइनिस मांसपेशियों में खिंचाव के कारण 20 सितंबर से भारत के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज में नहीं खेलेंगे। तीनों दिग्गज खिलाड़ियों के 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 विश्व कप के पहले मुकाबले तक फिट होने की उम्मीद है।

वहीं भारतीय टीम पर नजर डाले तो जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की टीम में वापसी हुई है। दोनों काफी लंबे समय बाद मैदान पर उतरेंगे। वहीं आखिरी बार टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आखिरी बार छोटे फॉर्मेट में खेलने वाले शमी की भी वापसी हुई है। चलिए आपको बताते हैं कि इस सीरीज में किन पांच खिलाड़ियों पर नजर रहेगी। 

विराट कोहली

एशिया कप में विराट कोहली के बल्ले से खूब रन निकले। कोहली ने एशिया कप में 5 मैचों में 92 की औसत से 276 रन बनाए। इस टूर्नामेंट में उन्होंने दो अर्धशतक के साथ एक यादगार शतक भी जमाया। टीम मैनेजमेंट के साथ फैंस भी अब यही चाहेंगे कि कोहली का बल्ले से इस सीरीज में भी रन निकले। 

स्टीव स्मिथ

2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से स्टीव स्मिथ ने सिर्फ 8 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 107 की स्ट्राइक रेट से 134 रन बनाए हैं और उनका हाईएस्ट स्कोर 37 रहा है। स्टीव स्मिथ के लिए टीम में अपनी जगह बनाए रखने के लिए इस सीरीज में रन बटोरने होंगे। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की टीम पर नजर डाले तो देखने को मिलेगा की टी20 फॉर्मेट में टीम के पास कई मैच विनर हैं और अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं। 

युजवेंद्र चहल

टीम इंडिया के स्टार लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेट हासिल करने की भरपूर कोशिश करेंगे। क्योंकि एशिया कप में युजवेंद्र चहल का जादू नहीं चला है और शुरुआती मैचों में वह विकेट भी नहीं हासिल कर सके थे, ऐसे में उनका मकसद इस सीरीज में ज्यादा से ज्यादा विकेट हासिल करना होगा और रनों पर अंकुश लगाना होगा। 

ऋषभ पंत

भारत के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के पास टी20 फॉर्मेट में अपनी काबिलियत साबित करने का सुनहरा मौका है। पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ऋषभ पंत के लिए ऑस्ट्रेलिया सीरीज काफी महत्वपूर्ण होगी। पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 22 मैचों में 28.1 की औसत से 422 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक लगाया है। ऋषभ पंत के प्रदर्शन पर टीम मैनेजमेंट की नजर रहेगी। क्योंकि उनके जैसे कई खिलाड़ी टीम में मौजूद हैं और अपनी जगह पक्की करने के लिए लाइन में हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में कौन है आगे विराट कोहली या रोहित शर्मा? जानें टॉप-5 बैटर्स के आंकड़े

टिम डेविड 

सिंगापुर के लिए 14 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके टिम डेविड को ऑस्ट्रेलिया की टीम में जगह मिली है। डेविड फ्रेंचाइजी क्रिकेट में अपने खतरनाक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। डेविड मुंबई इंडियंस, कैरेबियाई प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, काउंटी, टी-20 ब्लास्ट, द हंड्रेड और बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं। डेविड ने 14 टी20I मैच में 46.50 की औसत और 158 की स्ट्राइक रेट से 558 रन बनाए हैं। डेविड इन 14 मैचों में पांच विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं। 

ऑस्ट्रेलिया ने 15 सदस्यीय दल में तेज गेंदबाज नाथन एलीस, डेनियल सैम्स और सीन एबोट को जगह दी है। स्टोइनिस के तौर पर टीम को हुये नुकसान की भरपाई युवा टिम डेविड करेंगे, जिनका यह पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला होगा। वहीं मार्श की जगह अनुभवी स्टीव स्मिथ पर प्रबंधन ने एक बार फिर भरोसा जताया है। अनुभवी डेविड वॉर्नर को भी इस दौरे में वश्रिाम दिया गया है।

ऑस्ट्रेलिया इस दौरे में भारत के खिलाफ अपना पहला टी-20 मुकाबला मोहाली में 20 सितंबर को खेलेगी जबकि उसका दूसरा मैच 23 सितंबर को नागपुर में होगा। दौरे के तीसरे और अंतिम मैच में टीम हैदराबाद में 25 सितंबर को मेजबान टीम से भिड़ेगी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply