Mark Boucher: मुंबई इंडियस को मिल गया नया कोच, क्या फिसड्डी से दोबारा IPL चैंपियन बन पाएगी टीम?


नई दिल्ली: आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस को नया कोच मिल चुका है। 5 बार की चैंपियन टीम ने मार्क बाउचर को जिम्मेदारी सौंपी है। साउथ अफ्रीका के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज रहे बाउचर 2023 के लिए टीम तैयार करेंगे। फिलहाल वह साउथ अफ्रीका मेंस क्रिकेट टीम के हेड कोच हैं, लेकिन अगले महीने से शुरू हो रहे वर्ल्ड टी-20 के बाद हट जाएंगे। मुंबई इंडियंस ने महेला जयवर्धने को प्रमोशन देकर अपना ग्लोबल परफॉर्मेंस हेड बना दिया है, इसी वजह से अब टीम को नए कोच की तलाश थी।

टी-20 कोचिंग का अनुभव नहीं

वैसे मार्क बाउचर के पास टी-20 फ्रेंचाइजी सर्किट में कोचिंग का ज्यादा अनुभव नहीं है। बाउचर को 2016 आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स में विकेटकीपिंग कोच का रोल मिला था। वह बतौर खिलाड़ी भी नाइटराइडर्स के साथ खेल चुके हैं। हालांकि आईपीएल करियर की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ की थी। 2008 से लेकर 2011 तक टूर्नामेंट खेलने के बाद उन्होंने साउथ अफ्रीकी घरेलू सर्किट पर टाइटन्स के हेड कोच का पद संभाला। बाद में दक्षिण अफ्रीका मेंस टीम की कोचिंग करने लगे।


जयवर्धने IPL के दूसरे सबसे सफल कोच

2017 में हेड कोच बनाए गए जयवर्धने आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे सफल कोच हैं। महेला के कार्यकाल में मुंबई इंडियंस 3 बार चैंपियन बनी। स्टीफन फ्लेमिंग टूर्नामेंट के सबसे हिट कोच हैं। 2009 से इस रोल को बखूबी निभाते आ रहे फ्लेमिंग के खाते में 4 ट्रॉफिज हैं। जयवर्धने और रोहित शर्मा की जोड़ी मिलकर 6 सीजन में प्लेऑफ तक पहुंची।

रिलायंस जियोइंफोकॉम के मालिकाना हक में अब तीन-तीन क्रिकेट टीम हो चुकी है। इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस, यूएई लीग के लिए फ्रेंचाइजी की टीम का नाम ‘एमआई एमिरेट्स’ होगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका लीग में ‘एमआई केप टाउन’ है। दोनों टीमें आईपीएल में मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी की तरह की जर्सी पहनेगी। यहां बताना जरूरी हो जाता है कि आईपीएल 2022 में मुंबई का 14 में से 4 ही मैच जीत पाई थी और पॉइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर रही थी।

अपने नए रोल के बारे में मार्क बाउचर कहते हैं, ‘मुंबई इंडियंस का हेड कोच बनना एक सम्मान और सौभाग्य की बात है। मुंबई इंडियंस के इतिहास और उपलब्धियों ने इसे खेल इतिहास की सबसे सफल फ्रेंचाइजी बनाया है। मैं चुनौती के लिए तत्पर हूं और परिणामों की आवश्यकता का सम्मान करता हूं। यह महान नेतृत्व और खिलाड़ियों के साथ एक मजबूत इकाई है। मैं इस गतिशील इकाई में मूल्य जोड़ने के लिए तत्पर हूं।’

IPL 2022 में फिसड्डी रही मुंबई इंडियंस में बड़े बदलाव, नए रोल में दिखेंगे महेला जयवर्धने और जहीर खान



Source link

Leave a Reply