RSS ने विजयादशमी उत्सव पर संतोष यादव को बनाया चीफ गेस्ट, जानिए इनके बारे में सबकुछ


नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने विजयादशमी के अवसर पर अपने नागपुर कार्यालय में प्रसिद्ध पर्वतारोही संतोष यादव को न्योता दिया है। संतोष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। विडयादशमी के दिन ही संघ अपना वार्षिक उत्सव भी मनाता है। आरएसएस ने ट्वीट कर बताया, ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वार्षिक विजयादशमी उत्सव 5 अक्तूबर, 2022 को नागपुर में सम्पन्न होगा। इस उत्सव में मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध पर्वतारोही पद्मश्री संतोष यादव जी होंगी।’

आरएसएस ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि इस कार्यक्रम को सरसंघचालक डॉ. मोहनजी भागवत संबोधित करेंगे। संतोष यादव (54 वर्ष) दो बार माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली महिला पर्वतारोही हैं । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पारंपरिक तौर पर विजयादशमी उत्सव में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठ योगदान करने वाले प्रबुद्ध लोगों को आमंत्रित करता है। पिछले कुछ वर्षो में आरएसएस की ओर से आयोजित विजयादशमी उत्सवों में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने हिस्सा लिया था।

कौन हैं संतोष यादव
संतोष यादव देश ही दुनिया की पहली ऐसी महिला हैं जिनके नाम दो बार माउंट एवरेस्ट फतह करने का रेकॉर्ड है। संतोष ने यह कारनामा साल 1992 और 1993 में किया था। हरियाणा की रहने वाली संतोष यादव ने सामाजिक पाबंदियों के बावजूद पहले शिक्षा और बाद में यह कीर्तिमान हासिल किया था। इस खास उपलब्धि पर साल 2000 में उन्हें राष्ट्रपति के हाथों पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।

विजयादशमी के दिन संघ मनाता है स्थापना दिवस
राष्ट्रीय स्वयंसवेक संघ का स्थापना दिवस विजयादशमी के दिन साल 1925 को हुई थी। संघ के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार के नेतृत्व में संघ की स्थापना को इस साल 97 वर्ष पूरे हो जाएंगे। डॉ. हेडगेवार संघ के पहले सरसंघचालक भी थे जिसके बाद गोलवलकर को इसकी कमान सौंपी गई थी। वर्तमान में RSS के सरसंघचालक मोहन भागवत हैं।



Source link

Leave a Reply