SCO Summit 2022: ‘मेरे दोस्त, कल आपका जन्मदिन है लेकिन…’, बर्थडे का जिक्र कर पुतिन ने मोदी को क्यों नहीं दी बधाई?

[ad_1]

SCO Summit 2022- India TV Hindi News
Image Source : PTI
SCO Summit 2022

Highlights

  • रूसी राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के बारे में बात कर रहे हैं
  • समरकंद में चल रहे शिखर सम्मेलन में मौजूद थे
  • पुतिन पीएम को बधाई देने से मना कर रहे हैं

SCO Summit 2022: उज़्बेकिस्तान में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के 22वें शिखर सम्मेलन का आज अंतिम दिन था। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले। मीडिया में पुतिन और मोदी की मुलाकात काफी चर्चा में है। द्विपक्षीय बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने यूक्रेन युद्ध समेत वैश्विक मुद्दों पर गंभीरपूर्वक बात की। सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को रूस आने के लिए इनवाइट भी किया। इस बातचीत के क्रम में देखा गया कि दोनों नेताओं के चेहरों पर हंसी दिख रही थी। दोनों के बातचीत से पता चला कि रूसी राष्ट्रपति प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के बारे में बात कर रहे हैं। 

वीडियो से समझ सकते हैं माजरा

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री अपने जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले समरकंद में चल रहे शिखर सम्मेलन में मौजूद थे। इस सम्मलेन के बीच एक वीडियो सामने आई, जहां एक दोस्त को उसके जन्मदिन के बारे में याद है। पुतिन ने पीएम मोदी को याद दिलाया कि मुझे याद है कि आपका कल जन्मदिन है। इस वीडियो में साफ तौर पर देख सकते हैं कि दोनों कैसे एक दुसरे से बातचीत कर रहे हैं। जब वीडियो पूरी देखेंगे तो पता चलेगा कि पुतिन पीएम को बधाई देने से मना कर रहे हैं। आखिर इसके पीछ क्या कारण हो सकता है। आप इस पूरे वीडियो को देखकर माजरा समझ सकते हैं। 

आखिर पुतिन ने ऐसा क्यों किया? 


पुतिन कहा कि ‘मेरे दोस्त, कल आप अपना जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। रूसी पंरपराओं के मुताबिक, हम कभी पहले से बधाई नहीं देते हैं इसलिए फिलहाल मैं यह नहीं कर सकता। लेकिन मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि हमें इस बारे में जानकारी है। हम आपको और मित्र देश भारत को ढेरों शुभकामनाएं देना चाहते हैं। हम आपके नेतृत्व में भारत की समृद्धि की कामना करते हैं।’ इसके बाद पुतिन यूक्रेन के मुद्दे पर चर्चा करने में लग गए। उन्होंने कहा कि मैं यूक्रेन संघर्ष पर आपकी स्थिति और चिंताओं के बारे में जानता हूं।

Latest World News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply