SCO Summit 2022 Live: कुछ देर में पुतिन से मिलेंगे पीएम मोदी, तुर्की के राष्ट्रपति के साथ की द्विपक्षीय बैठक

[ad_1]

04:23 PM, 16-Sep-2022

पीएम मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन के साथ द्विपक्षीय बैठक की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में SCO शिखर सम्मेलन के मौके पर तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। पीएमओ ने बताया कि दोनों नेताओं ने विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की। 

 

03:31 PM, 16-Sep-2022

शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान में बाढ़ का मुद्दा उठाया

हाल ही में आई विनाशकारी बाढ़ के कारण पाकिस्तान में हुई तबाही पर प्रकाश डालते हुए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को अपने देश को पानी का समुद्र बताया। उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों (एससीओ-सीओएचएस) के प्रमुखों की परिषद के 22वें शिखर सम्मेलन के विस्तारित बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पानी के समुद्र की तरह दिख रहा है और बाढ़ के बाद जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्यवाही का आह्वान किया। उन्होंने कहा, मैंने पहले कभी इस तरह की तबाही नहीं देखी है। पाकिस्तान में ये विनाशकारी बाढ़ निश्चित रूप से जलवायु परिवर्तन से प्रेरित है। पाकिस्तान पानी के समुद्र की तरह दिख रहा है।  रुके हुए पानी से मलेरिया जैसी जलजनित बीमारियों में वृद्धि हो रही है, उन्होंने एससीओ सदस्यों को इस जरूरत के समय में अपना समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया।

 

02:18 PM, 16-Sep-2022

पुतिन ने भी पीएम मोदी को दी बधाई

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी भारत को अगले साल एससीओ समिट की मेजबानी के लिए बधाई दी। 

02:15 PM, 16-Sep-2022

अगले साल भारत में होगी एससीओ बैठक

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन की भारत अगले साल मेजबानी करेगा। इस मौके पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इसके लिए भारत को बधाई दी। उन्होंने कहा, “हम अगले साल भारत की अध्यक्षता में होने वाली बैठक का समर्थन करते हैं। 

02:09 PM, 16-Sep-2022

पाकिस्तान ने अलापा आतंकवाद पर राग

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एससीओ समिट के दौरान आतंकवाद पर राग अलापा। उन्होंने आतंकवाद के खात्मे पर जोर दिया। पाक पीएम ने कहा, आतंकवाद को हमें साथ मिलकर खत्म करना है।

02:07 PM, 16-Sep-2022

भारत को बनाना है मैन्युफैक्चरिंग हब 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कोराना महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध ने ग्लोबल सप्लाई चेन को बाधित किया है। ऐसे में हमारा लक्ष्य भारत को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने पर है। उन्होंने कहा, भारत में इस समय 70 हजार से ज्यादा स्टार्टअप और 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न हैं। हम हर सेक्टर में इनोवेशन को बढ़ावा दे रहे हैं। 

01:12 PM, 16-Sep-2022

पीएम मोदी ने एससीओ समिट को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एससीओ समिट को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने हिंदी में अपना भाषण दिया। उन्होंने कहा, इस साल भारत की अर्थव्यवस्था के 7.5 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है। मुझे खुशी है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। पीएम ने कहा, हम प्रत्येक सेक्टर में इनोवेश का समर्थन कर रहे हैं। आज भारत में 70 हजार से ज्यादा स्टार्ट आप है, जिसमें 100 से अधिक यूनीकॉर्न हैं। इस क्षेत्र में हमारा अनुभव एससीओ देशों के काम आ सकता है। इसी उद्देश्य से हम एससीओ सदस्य देशों के साथ अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं। 

01:03 PM, 16-Sep-2022

पीएम मोदी, पुतिन और जिनपिंग मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अन्य सदस्य देशों के नेताओं के साथ समरकंद में आयोजित संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को हिस्सा लिया।

 

 

12:56 PM, 16-Sep-2022

पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत

शिखर सम्मेलन के परिसर पर उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। शिखर सम्मेलन के बाद पीएम मोदी के कुछ द्विपक्षीय बैठकें भी करने का कार्यक्रम है। वह पुतिन, मिर्जियोयेव और रईसी से मुलाकात करेंगे।

11:32 AM, 16-Sep-2022

एससीओ समिट की बैठक शुरू 

एससीओ समिट के तहत होने वाली बैठक शुरू हो गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा, व्यापार और संपर्क, संस्कृति और पर्यटन सहित सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए एससीओ सदस्य देशों के नेताओं के साथ शामिल हुए।”

11:20 AM, 16-Sep-2022

SCO समिट की तस्वीर पर कांग्रेस का हमला 

SCO समिट की सामने आई तस्वीर पर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। फोटों में सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दिखाई दे रहे हैं। इसको लेकर कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा है कि पीएम मोदी और विदेश मंत्रालय की खराब शुरुआत। वह एक किनारे पर खड़े हैं, जबकि दूसरे किनारे पर पाकिस्तान है। मुझे लाल आंख नहीं बल्कि बंद आंख दिखाई दे रही है। 

10:53 AM, 16-Sep-2022

थोड़ी देर में शुरू होगी बैठक

उजबेकिस्तान के समरकंद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उज़्बेक राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव व अन्य नेता बैठक स्थल पर पहुंच चुके हैं। यहां पहुंचकर सभी नेताओं ने एक ग्रुप फोटो खिंचवाई। थोड़ी देर में सभी नेता बैठक में हिस्सा लेंगे। 

10:39 AM, 16-Sep-2022

बैठक के लिए पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए बैठक स्थल पर पहुंच चुके हैं। यहां उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया।