T20 World Cup 2022: आकाश चोपड़ा ने चयनकर्ताओं समेत भारत की वर्ल्ड कप तैयारियों पर उठाए सवाल; ऋषभ पंत को बताया फ्यूचर कप्तान

[ad_1]

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज होने में अब लगभग एक महीने का ही समय बचा है। भारत समेत अन्य टीमें खिताब की दावेदारी मजबूत करने के लिए जमकर मेहनत कर रही है। लगभग हर टीम ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है और क्रिकेट पंडित और पूर्व क्रिकेट इनका विश्लेषण करने में लगे हैं। हाल ही में भारतीय पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा क्रिकेट एक्सपर्ट आकाश चोपड़ा ने भी सोशल मीडिया पर फैंस द्वारा पूछे गए कुछ कठिन सवालों के जवाब दिए हैं। फैंस ने इस दौरान भारत की वर्ल्ड कप स्क्वॉड और इस बड़े टूर्नामेंट की तैयारियों पर सवाल किए। आकाश चोपड़ा ने इन सवालों का जवाब देते हुए चयनकर्ताओं पर उंगली उठाई। आइए जानते हैं फैंस ने आकाश चोपड़ा से क्या सवाल किए?

Legends League 2022 का आगाज आज से, पहले दिन खेला जाएगा ये स्पेशल मैच; यहां जानें स्क्वॉड, मैच टाइमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

क्या हर्षल पटेल ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों में असरदार साबित होंगे और उन्हें शमी से पहले चुनना क्या सही फैसला है?

मैं कह रहा हूं दोनों को रख लेते, सच कहूं तो आप एक स्पिनर अतिरिक्त लेकर जा रहे हैं। मेरी राय यह है कि आप एक स्पिनर कम ले जा सकते थे। हर्षल पटेल आपके लिए डेथ ओवर का काम करते हैं, मोहम्मद शमी नई गेंद का काम करते हैं। बुमराह दोनों तफर चलते हैं और भुवी नई गेंद से विकेट चटकाते हैं। मोहम्मद शमी के लिए सिलेक्टर ने थोड़ी देर कर दी। उन्हें अभी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्क्वॉड में जगह मिली है, अगर वह आपकी स्कीम का हिस्सा थे तो उन्हें एशिया कप क्यों नहीं लेकर गए। एशिया कप में आवेश खान थे, मगर दो मैच खराब होने की वजह से उन्हें टीम से ही बाहर कर दिया। यह मुझे निजी तौर पर बिल्कुल पसंद नहीं। अगर आप टीम को लेकर स्पष्ट हैं तो शमी एशिया कप की टीम में होने चाहिए थे। अगर उनका चयन पहले हुआ होता तो वह इतना अच्छा कर चुके होते कि वह रिजर्व खिलाड़ियों में नहीं बल्कि वर्ल्ड कप स्क्वॉड में होते।

बाबर आजम की बढ़ी मुश्किलें, पाकिस्तान की चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट में हुआ इजाफा

वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज कितनी फायदेमंद होने वाली है? 

टेंपलेट के हिसाब से फायदा होने वाला है, टीम साथ में खेलेगी, खिलाड़ी अपने-अपने रोल को समझ पाएंगे। टीम जीतेगी तो और अच्छा लगेगा। लेकिन आपकी बात सही है कि ऑस्ट्रेलिया में परिस्थितियां अलग होने वाली है। एक चीज है, ऑस्ट्रेलिया में जाकर आप प्रैक्टिस नहीं कर सकते, आपको कहीं ना कहीं तो खेलना पड़ेगा। मुझे लगता है कि दुबई में खेलना काफी सही रहता क्योंकि यहां कि पिच ऑस्ट्रेलिया से मिलती जुलती है। कम स्पिन ज्यादा बाउंस, तेज गेंदबाजों के लिए मदद। अगर भारत में क्यूरेटर ऐसी पिच बनाए तो सही रहेगा। 

IND W vs ENG W: इंग्लैंड ने निर्णायक मुकाबले में भारत को 7 विकेट से धोया, मेजबानों ने 2-1 से अपने नाम की सीरीज

टी20 क्रिकेट में ऋषभ पंत का फ्यूचर क्या है? क्या उन्हें राहुल के साथ ओपनिंग करनी चाहिए और रोहित को नंबर चार पर खेलना चाहिए?  

ऋषभ पंत अलग ही बंदा है। टेस्ट क्रिकेट का हल ढूंढना सबसे मुश्किल होता है, लेकिन इसने वो सबसे पहले कर लिया। पंत के खेल के हिसाब से देखें तो लगता है कि यह टी20 क्रिकेट के लिए बना है, मगर इस फॉर्मेट का DNA वो अभी तक क्रैक नहीं कर पाए हैं। अभी भी वह इसे समझने की कोशिश कर रहे हैं। मगर इस खिलाड़ी का फ्यूचर बहुत तगड़ा होगा। हो सकता है ये टी20 क्रिकेट में भारत का आने वाला कप्तान बनेगा। वह आगे दबंग अंदाज में खेलेगा लोग इससे डरेंगे। मगर मैं इनसे पारी का आगाज नहीं करवाऊंगा।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply