इजरायल में मिला प्राचीन समय का ‘गेम’, 2300 साल पुराने हड्डियों के पासे से ऐसे होती थी भविष्यवाणी


तेल अवीव: इजरायल में प्राचीन समय में खेले जाने वाले खेल से जुड़ी चीजें पुरातत्वविदों को मिली हैं। इस गेम को खेलने के लिए हड्डियों के टुकड़े इस्तेमाल किए जाते थे। पुरातत्वविदों ने इजरायल के शेफेला में स्थित मारेशा-बेट गुवरिन राष्ट्रीय उद्यान में ये खोज की है। इसे को एस्ट्रेगलोई (Astragaloi) के रूप में जाना जाता है। एस्ट्रैगलोमेंसी का खेल यूनानियों और रोमन लोगों के बीच प्रसिद्ध था। ये भविष्यवाणी से जुड़ा खेल था। इस गेम में भेड़, बकरियों के टखने की हड्डियों से पासे बनाए जाते थे।

इससे पहले कांस्य और लकड़ी के भी पासे मिले थे। एस्ट्रैगलोमेंसी को लेकर लोग मानते थे कि इन पासों के जरिए देवता उनसे बात करते हैं। कुछ भी पूछने के लिए लोग पुरोहित के पास जाते थे, जो इन पासों को घुमाते थे। किसी भी भविष्यवाणी को जानने के लिए एक बार में पांच एस्ट्रेगलोई फेंके जाते थे। या फिर एक एस्ट्रेगलोई को पांच बार फेंका जाता था।
सौर मंडल के बाहर दो ‘सुपर अर्थ’ की खोज, यहां 3 दिन से भी छोटा होता है एक साल, जीवन भी संभव!
2300 साल पुराने हैं टुकड़े
हाइफा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने डॉ. इयान स्टर्न के नेतृत्व में मारेशा-बेट गुवरिन नेशनल पार्क में खुदाई के दौरान हेलेनिस्टिक काल के एस्ट्रेगलोई का संग्रह पाया। ये टुकड़े लगभग 2300 साल पुराने हैं। इन पर ग्रीक देवी-देवताओं जैसे प्रेम और सौंदर्य की देवी एफ़्रोडाइट, देवताओं के दूत हर्मीस, विवाह से जुड़ी देवी हेरा और विजय के पंखों वाली देवी नाइक का नाम अंकित है। कुछ पर डाकू और रोकें (Stop) भी लिखा है।
धरती के अंदर मौजूद है ‘हीरे की फैक्ट्री’, हर पल हमारे पैरों के नीचे ऐसे बन रहा है डायमंड
बड़ी संख्या में मिले हैं पासे
हाइफा विश्वविद्यालय में रिसर्च फेलो डॉ ली पेरी-गैल के मुताबिक मारेशा में मिला एस्ट्रेगलोई संख्या में तो ज्यादा हैं। इसके साथ ही उनकी गुणवत्ता भी बहुत बेहतर है। इन्हें जोड़ने से पता चला है कि संकट में पड़े लोगों ने अटकलों और मंत्रों के जरिए बाहरी दुनिया से मदद मांगी। महिलाओं और पुरुषों ने स्वास्थ्य, प्रसव और मृत्यु के अनिश्चित वातावरण से बचने के लिए जादू के जरिए अपना बचाव करना चाहा।



Source link

Leave a Reply


Deprecated: Function the_block_template_skip_link is deprecated since version 6.4.0! Use wp_enqueue_block_template_skip_link() instead. in /home/u305439794/domains/newspaperswale.com/public_html/wp-includes/functions.php on line 6078