मुट्ठी के साइज जितना है ये हेलीकॉप्टर लेकिन कीमत है 1 करोड़ रुपए, जानें खासियत

[ad_1]

नई दिल्ली। आज हम आपको एक ऐसे हेलीकॉप्टर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दिखने में किसी खिलौने जैसा लगता है, लेकिन उसकी कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। भले ही ये हेलीकॉप्टर दिखने में आपको बहुत साधारण लगे, लेकिन ये किसी बड़े हेलीकॉप्टर से ज्यादा खतरनाक नहीं है। यही वजह है कि इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा है। इससे पहले कि आप इसको लेकर विचार करने लगें तो चलिये आपको इसकी कीमत और खायियत के बारे में ही बता देते हैं-

ये PD-100 Black Hornet है जिसका इस्तेमाल किसी संवेदनशील इलाके में किया जाता है। ये सेना, सशस्त्र बलों को सुरक्षा तक प्रदान करने में सक्षम है। क्योंकि ये किसी ड्रोन की तरह काम करता है। दरअसल इसे युद्ध के दौरान आगे की पंक्ति में खड़े सैनिकों को बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अब क्योंकि ये दिखने में इतना छोटा है तो इससे दुश्मन आसानी से चखमा खा जाता है। इसके अलावा ये बचाव कार्यों और सर्च ऑपरेशन के लिए भी बेस्ट है।

Norway की Prox Dynamics नामक कंपनी ने इसे डिजाइन किया था। साथ ही इसे तैयार करने के लिए भी कंपनी ने काफी बारीकि से काम किया था। अभी इसका इस्तेमाल अमेरिका, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, तुर्की, नॉर्वे, नीदरलैंड, पोलैंड, न्यूजीलैंड और भारत की सेनाएं कर रही हैं। कई मौकों पर ये ड्रोन खुद को साबित भी कर चुका है। ये 10CM लंबा और 2.5CM चौड़ा है।

कितनी है कीमत?

अब बात करें इसकी खासियत की तो इसमें आपको तीन कैमरे मिलते हैं। एक कैमरा आगे की तरफ देखने के काम आता है। जबकि दूसरा सीधा नीचे की तरफ दिखाता है और तीसरा कैमरा 45 डिग्री तक दिखाता है। इसके अलावा इसे ऑपरेट करना भी काफी आसान है। इसे ऑपरेट करने के लिए किसी भी जवान को सिर्फ 20-25 मिनट की ट्रेनिंग दी जाती है। एक बार चार्ज करने के बाद ये आसानी से 30 मिनट तक काम करता है। यही वजह है कि इस ड्रोन हेलीकॉप्टर की कीमत करीब 1 करोड़ रुपए है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply