हम अमेरिका के प्रतिबंधों को नहीं मानते, धमकी के बाद भी नहीं बदले हांगकांग के तेवर, रूसी सुपरयॉट को दी पार्किंग

[ad_1]

हांगकांग : हांगकांग के नेता जॉन ली ने मंगलवार को कहा कि वह केवल संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को लागू करेंगे। इससे पहले अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि अगर हांगकांग प्रतिबंधित व्यक्तियों के लिए पनाहगाह बना रहा तो उसके वित्तीय केंद्र का दर्जा खतरे में पड़ सकता है। ली का बयान मंगलवार को तब आया जब कुछ दिन पहले रूसी कारोबारी एलेक्सी मोरदाशोव की एक आलीशान याट (नौका) शहर के तट पर रुकी।

मोरदाशोव को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का करीबी माना जाता है और फरवरी में यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद उन पर अमेरिका, ब्रिटेन तथा यूरोपीय संघ ने प्रतिबंध लगाया था। हांगकांग के अधिकारियों ने कहा है कि वे अन्य सरकारों की ओर से लगाए गए एकतरफा प्रतिबंध को लागू नहीं कर सकते हैं। ली ने पत्रकारों से कहा, ‘हम ऐसा कुछ नहीं कर सकते हैं जिसका कोई कानूनी आधार नहीं हो। हम संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को मानेंगे, यही हमारा तंत्र है।’

यूक्रेन में जारी है रूस की तबाही, पुतिन की सेना ने फिर बरसाईं विनाशकारी मिसाइलें, ले रही क्रीमिया पुल का बदला?
अमेरिका ने दी हांगकांग को धमकी
अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि ‘प्रतिबंधित व्यक्तियों द्वारा हांगकांग की धरती को पनाहगाह के रूप में इस्तेमाल करना कारोबारी माहौल की पारदर्शिता पर सवाल खड़े करता है।’ विदेश विभाग के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून और मानकों के अनुपालन पर निर्भरता’ से वित्तीय केंद्र के तौर पर शहर की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंच सकता है।

यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिम ने लगाए प्रतिबंध
गौरतलब है कि नॉर्ड की लंबाई 141.6 मीटर है और इसपर दो हेलीपैड, स्वीमिंग पूल और 20 केबिन बने हुए हैं। यूक्रेन पर फरवरी में रूस के हमले के जवाब में अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने मोर्दाशोव पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। रूसी नेता और अधिकारियों के अलावा उनसे संबंध रखने वाले कुलीन वर्ग को भी पश्चिमी प्रतिबंधों में शामिल किया गया है और विदेशों में मौजूद उनकी संपत्ति को जब्त किया जा रहा है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply